योग से बनें निरोग:लातेहार शहर के थाना चौक स्थित श्री वैष्णो दुर्गा मंदिर में आयोजन किया गया

लातेहार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मौजूद लोग। - Dainik Bhaskar
सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मौजूद लोग।
  • सूर्य नमस्कार करने वाले होते हैं निरोगी व बलशाली : डॉ. बलराम

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर शहर के थाना चौक स्थित श्री वैष्णो दुर्गा मंदिर में शुक्रवार को विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल की ओर से 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम की शुरूआत की गई। यह कार्यक्रम बजरंग दल के लातेहार जिला संयोजक सौरभ कुमार के नेतृत्व में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य रूप से योग शिक्षक डॉ. बलराम सिंह, विहिप के नंदलाल प्रसाद व द्वारिका प्रसाद ने सूर्य नमस्कार के महत्व को विस्तारपूर्वक बताया।

डॉ. बलराम सिंह ने कहा कि सूर्य नमस्कार करनेवाले लोग निरोगी होते हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार भारत का प्राचीन योग है, जिसमें दर्जनों योग समाहित हैं। इसे करने से लोग स्वस्थ रहते हैं और असाध्य रोगों से मुक्ति भी पाते हैं। सौरभ कुमार ने युवाओं को सूर्य नमस्कार के लिए प्रेरित करते हुए कहा है कि युवा ही देश के बल हैं, इसलिए युवा योग करें और बजरंग बली की तरह बलशाली बनकर हिंदू समाज की रक्षा करें। सूर्य नमस्कार हमारे ऋषि मुनि भी करते थे, जिस कारण भारतवर्ष वैज्ञानिक अनुसंधान और चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणी रहा और वह विश्वगुरु कहलाया। विहिप के नंदलाल प्रसाद व द्वारिका प्रसाद ने बताया कि प्रतिदिन 100 सूर्य नमस्कार करनेवालों में सूर्य के समान तेज उत्पन्न होता है और वे निरोगी और बलशाली बनते हैं।

रानी लक्ष्मीबाई भी सूर्य नमस्कार किया करती थी, जिन्होंने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए थे। कार्यक्रम में बजरंग दल के जिला संयोजक सौरभ कुमार के अलावा भाजयुमो के सागर कुमार, रितेश कुमार (निक्कू), रोहित कुमार, अभिषेक कुमार, विद्यार्थी परिषद के संयोजक अरूण उपाध्याय, संजय कुमार अग्रवाल, आयुष राज अंकित, सुनील साहू, अमित कुमार, संतोष जी, वीरेंद्र प्रसाद, हरेंद्र जी समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...