पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सामाजिक अंकेक्षण की बैठक:छह प्रखंडों की 32 पंचायतों में 20 से मनरेगा कार्यों की होगी सोशल ऑडिट

लातेहार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लातेहार में डीडीसी सुरेंद्र कुमार वर्मा ने की सामाजिक अंकेक्षण की बैठक

जिले के छह प्रखंडों की 32 पंचायतों में 20 फरवरी से मनरेगा कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण शुरु होगा। इसमें लातेहार प्रखंड के 6, बालूमाथ के 4, हेरहंज के 5, बारियातू के 8, चंदवा के 6 व महुआडांड़ प्रखंड के 3 पंचायत शामिल है। डीडीसी सुरेंद्र कुमार वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में इसे लेकर कई फैसले लिए गए हैं। डीडीसी ने संबंधित प्रखंड के बीडीओ एवं पंचायत सेवकों सामाजिक अंकेक्षण टीम का पूरा सहयोग के निर्देश दिए हैं।

कहा है कि सामाजिक अंकेक्षण का उद्देश्य सरकार द्वारा कराए जा रहे कार्य की जमीनी हकीकत को जानना एवं योजनाओं में पारदर्शिता लाना है। जिस पंचायत में सामाजिक अंकेक्षण की टीम पहुंचेगी, वहां योजनाओं से संबंधित सभी फाइल उन्हें दे एवं पंचायत में हुए कार्य का सामाजिक अंकेक्षण करवाना सुनिश्चित करेंगे। डीआरपी प्रवीण कर्ण ने बताया कि जिले की 32 पंचायतों में 20-24 फरवरी तक संचालित मनरेगा योजनाओं के कार्य का सामाजिक अंकेक्षण किया जाना है।

उन्होंने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण कार्य 20 फरवरी से शुरु होगा। इस दौरान चिन्हित पंचायत में सामाजिक अंकेक्षण की टीम पहुंच कर योजनाओं की जांच करेगी । 23 फरवरी को ग्रामसभा होगा, जबकि 24 फरवरी को सभी 32 पंचायतों में जनसुनवाई कार्यक्रम का होगा। डीआरपी कर्ण ने बीडीओ से सामाजिक अंकेक्षण टीम को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने पर्यवेक्षक की प्रतिनियुक्ति करने एवं सुरक्षा को लेकर थाना को सूचना देने की भी बात कही है। बैठक में सामाजिक अंकेक्षण को लेकर अन्य कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी विचार-विमर्श किए गए। बैठक में डीआरडीए निदेशक पंकज कुमार सिंह समेत कई बीडीओ, बीआरपी, पंचायत सेवक, रोजगार सेवक मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें