पैर फैलाता कोरोना:रोज मिल रहे संक्रमित, फिर भी बाजारों में दिख रही लापरवाही, बिना मास्क पहने आ रहे लोग

लोहरदगा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 40 से 50 की संख्या में प्रतिदिन संक्रमित मिलने के बावजूद लोगों में जागरूकता की कमी, दुकानदार भी बेपरवाह

जिला में प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या 40 से 50 कभी रह रही है। बावजूद लोगों में मास्क और सोशल डिस्टेंस के प्रति जागरुकता की भारी कमी देखने को मिल रही है। खासकर बाजारों में ज्यादातर लोग बिना मास्क के दिख रहे हैं। इनमें क्रेता और विक्रेता दोनों शामिल है। इस तरह की लापरवाही कहीं ना कहीं संक्रमितों की संख्या बढ़ाने में कारगर साबित हो रही है।

कोविड 19 के पहले और दूसरे फेज में हमने कईयों को खोया है। जिसे भूल जाना बेवकूफी होगी। यह लापरवाही हमें ही भारी पड़ सकती है। हमें यह अब समझ लेना होगा कि प्रशासन की सख्ती के लिए नहीं बल्कि अपने और अपनों की बचाव के लिए हमें मास्क पहनना जरूरी है। खासकर भीड़भाड़ वाले जगहों पर मांस की अनिवार्यता जरूरी है।

जिला अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल द्वारा मास्क पहनने को लेकर निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना भी लगाया गया है। इसके बाद भी मास्क नहीं पहनने पर कड़ी कार्रवाई की बात कही गई है। शुक्रवार को बीआईडी स्थित कृषि बाजार में लगने वाला साप्ताहिक बाजार में लोगों की भीड़ रही। यहां अधिकतर लोगों को बिना मास्क के अपने जरूरत के सामान को खरीदते देखा गया।

इसके अलावा पतराटोली के फुटपाथ, सोमवार बाजार सहित अन्य जगहों पर लगने वाले हाट बाजारों में भी लोगों को बिना मास्क के देखा जा रहा है। इस बीच हो रही लापरवाही महंगी पड़ सकती है। जिला प्रशासन को अब ऐसे जगहों पर भी सख्ती बरतने की आवश्यकता है। जिससे लोगों में भय के माध्यम से ही जागरूकता आ सके।

2461 की जांच में मिले 52 संक्रमित, 40 हुए स्वस्थ
वर्ष 2022 के शुरूआत के साथ ही लगातार तेरहवें दिन भी एक साथ मिले 52 संक्रमितों ने आमजनों की चिंता बढ़ गई है। लगातार हो रहे कोरोना ब्लास्ट से जहां एक ओर भय बनी है। वहीं दूसरी ओर सतर्कता बरतने की भी अपील की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग लोहरदगा द्वारा शुक्रवार को जिले में कोविड 19 के 2461 सैंपल एकत्रित किये गए। जिसमें रैट के 1404, ट्रू नेट के 10 तथा आर टी पी सी आर के 1047 सैंपल लेकर जांच की गई। जिसमें रैट से 50 और ट्रू नेट से 02 पॉजिटिव प्राप्त हुए। अब तक मिले 52 पॉजिटिव सहित जिले में सक्रिय पॉजिटिव की संख्या 444 हो गई है। इसके साथ ही 40 स्वस्थ हुए लोगों को छुट्टी भी दी गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संक्रमितों की संख्या बढ़ती देख जांच की रेस्यू भी बढ़ा दी गई है।

खबरें और भी हैं...