पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सहयोग समिति:स्वतंत्रता दिवस पर लोहरदगा में होगा फौजी पुलिस प्रशिक्षण व कोचिंग सेंटर का उद्घाटन

लोहरदगा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आदिवासी सहयोग समिति लोहदरगा जिले के युवाओं को प्रशिक्षित कर देश की रक्षा करने के लिए प्रेरित करेगा। इसके लिए जिले में फौजी- पुलिस प्रशिक्षण व कोचिंग सेंटर खोला जाएगा। आदिवासी सहयोग समिति लोहदरगा, भारत के अध्यक्ष (सीआरपीएफ) शिवदयाल उरांव ने कहा कि 75वां स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को लोहरदगा में फौजी पुलिस प्रशिक्षण व कोचिंग सेंटर का उद्घाटन किया जाएगा। फौज और पुलिस सेवा में करियर बनाने के इच्छुक बालक-बालिका के लिए संस्था सुनहरा अवसर देगा।

अध्यक्ष ने कहा कि सही समय पर मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण युवाओं में निराशा हाथ लगती है। अब आदिवासी सहयोग समिति लोहरदगा के युवाओं को एक हजार से ज्यादा फौजी पुलिस मार्गदर्शन व सहयोग देंगे। संस्था का मुख्य उद्देश्य आदिवासी क्षेत्रों में राष्ट्रवाद और समाजवाद का भावना पैदा करना है।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता पहले के अपेक्षा कठिन होती जा रही है। समाज से भटकते युवाओं को मुख्यधारा में लाने का प्रयास होगा और राष्ट्रवादी का चेतना पैदा होगा। मुख्य शिक्षा प्रभारी (सीआरपीएफ) जोगिया उरांव द्वारा फिटनेस का प्रशिक्षण दिया जाएगा। लोहरदगा के युवाओं में शारीरिक फिटनेस बहुत अच्छा है। यदि उचित मार्गदर्शन दिया जाये तो लोहरदगा क्षेत्र से अधिक संख्या में देश सेवा में योगदान देंगे। मुख्य कोच (आर्मी) कार्तिक उरांव भी विशेष रूप से युवाओं को विभिन्न पहलुओं पर ट्रेंड करेंगे। इसके अलावा आदिवासी सहयोग समिति पश्चिमी क्षेत्र के शिक्षा प्रभारी (एसएसबी) कुलदीप भगत द्वारा युवाओं को कई टिप्स के साथ प्रशिक्षण देकर देश की सेवा के लिए तैयार किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...