पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:लाभुकों को गायों के साथ चारा काटने और मक्खन बनाने की मशीन भी दें

लोहरदगा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी नेे की कृषि, सहकारिता, पशुपालन विभागों की समीक्षा बैठक, कहा-

समाहरणालय स्थित अपने चैंबर में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने मंगलवार को कृषि, सहकारिता, पशुपालन, उद्यान, गव्य विकास, मत्स्य, भूमि संरक्षण की समीक्षा बैठक की। बैठक में गव्य विकास पदाधिकारी से प्रशिक्षण, 2 गायों की योजना, 5 गायों की योजना तथा 10 गायों की योजना के लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि की समीक्षा करते हुए लाभुकों को गायों की आपूर्ति कराने का निर्देश दिया गया। मिलकिंग मशीन, खोवा मशीन तथा चारा काटने की मशीन लाभुकों को आपूर्ति कराने का भी निर्देश दिया गया।

भूमि संरक्षण की समीक्षा में ट्रैक्टर, थ्रेसर, पंप सेट वितरण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया गया कि लाभुकों में यथाशीघ्र वितरण किया जाए। ताकि लोग उसका लाभ समय पर ले सके। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को एटीएम, बीटीएम के रिक्त पदों को भरने की कार्रवाई का निर्देश दिया गया। वहीं तलाब निर्माण तथा डीप बोरिंग कराने के लिए अच्छे कृषि क्षेत्रों का चयन करने का निर्देश दिया गया ताकि 20-25 एकड़ में सिंचाई व्यवस्था हो सके।उद्यान पदाधिकारी को मधुमक्खी पालन, पॉली हाउस के निर्माण को पूर्ण कराने का निर्देश गया। उपायुक्त ने सरसों सहित अन्य तिलह न उत्पादन क्षेत्रों, दलहन उत्पादन क्षेत्र को चिन्हित कर वहां महिला स्वयं सहायता समूह को प्रोत्साहित कर तेल पेराई की मशीन तथा दाल पिसाई मशीन लगाकर रोजगार से जोड़ने हेतु कार्य करने का निर्देश दिया। इसके साथ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, एन एफ एस एम बीजीआर आई की समीक्षा की गई।

पशुपालन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कृत्रिम गर्भाधान की योजना के तहत प्रत्येक गांव में तीन हजार पशुओं का ए आई करना है। जिससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी उसके साथ सहकारिता के वेजफेड. सहित अन्य की समीक्षा की गई। नाशपाती बागवानी की सिंचाई एवं संलग्न कृषि की देख रेख के लिए उद्यान पदाधिकारी को क्षेत्र भ्रमण करने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, गव्य विकास पदाधिकारी त्रिदेव मंडल, सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोप्पो ,उद्यान पदाधिकारी एमलेंन पूर्ती एवं पशुपालन पदाधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें