पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरूकता बैठक:होप ने मुकी आंगनबाड़ी में बच्चों को मानव तस्करी के प्रति किया जागरूक

लोहरदगा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में लगातार चलाए जा रहे सुरक्षित गांव कार्यक्रम (एसवीपी) के तहत होप संस्था एवं माई च्वाइस फाउंडेशन के संयुक्त बैनर तले सोमवार को सेन्हा के मुर्की आंगनबाड़ी में जागरूकता बैठक की गई। कहा गया जागरुकता कार्यक्रम नियमित रूप से चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न विद्यालयों एवं गांवों में जाकर बच्चों एवं ग्रामवासियों के बीच जागरूकता लाना एवं बाल दुर्व्यापार, ट्रैफिकिंग, मानव तस्करी के रोक के लिए लोगों एवं युवाओं को तैयार करना और साथ ही साथ बाल अधिकार, जलवायु परिवर्तन, कोविड 19 से बचाव के बारे में बच्चों, समुदाय के लोगों को बतलाया जा रहा।

होप एवं ओरा (ऑपरेशन रेड अलर्ट) की भागीदारी से महिलाओं, किशोरियों एवं बच्चों को सुरक्षित माहौल प्रदान किया जा रहा है। उपस्थित बच्चों, किशोरियों को सं‍बोधित करते हुए होप संस्था की मैनेजिंग ट्रस्टी मनोरमा एक्का ने बच्चों को अपने आस पास सुरक्षित माहौल को समझने एवं इस के लिए पहल पर भी सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के बारे बतलाया एवं आस पास के माहौल साफ़ सुथरा एवं सुरक्षित रखने को कहा।

विभिन्न बातों के माध्यम से सुरक्षित स्पर्श और असुरक्षित स्पर्श, ट्रैफिकिंग तथा बेटियों और स्त्रियों के सम्मान पर भी बात रखी। उन्होंने कोविड के बचाव पर चर्चा करते हुए कहा कि हर हाल में मास्क और सामाजिक दूरी जरूरी है। अरविंद वर्मा द्वारा हेल्पलाइन नंबर 18004198588 के बारे बतलाया। कार्यक्रम को सफल बनाने मे होप टीम सदस्य अरविन्द वर्मा, उज्जवल कुशवाहा, सीता उरांव, ममता साहू, पूजा कुमारी तथा गांव के 40 से 50 महिलाएं शामिल थी।

खबरें और भी हैं...