मकर संक्रांति:कोयल और शंख नदी में स्नान कर लोगों ने की पूजा- अर्चना

लोहरदगा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में मकर संक्रांति का त्योहार हर्षोल्लास के साथ शुक्रवार को मनाया गया। वहीं कुछ लोगों में 15 जनवरी को संक्रांति मनाने की तैयारी रही। इस बीच परम्परा के तहत कई श्रद्धालुओं ने सुबह नदी में स्नान कर विधिवत पूजा अर्चना की। शहर से सटे कोयल और शंख नदी तटों पर स्नान कर लोगों ने पास स्थित मंदिरों में पूजा की। भक्सो में विशेष उत्साह दिखा। स्नान ध्यान के बाद सभी ने दही, गुड़, चूड़ा तिलकुट का सभी ने आनंद लिया।

शहर के भक्सो कोयल नदी तट पर स्थित भगवान शिव के मंदिर में पूजा अर्चना को लेकर आयोजन पूजा समिति भक्सो के ग्रामीणों द्वारा की गई थी। श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के मंदिर में मत्था भी टेका। पुरोहित द्वारा विधिवत पूजा अर्चना करायी गई। उन्होंने बताया कि लगातार 48 वर्षों से मेले का आयोजन होता रहा है। इस वर्ष कोरोना के कारण ज्यादा भीड़ नहीं हो पायी। फिर भी परंपरा को लोगों ने पहुंच आगे बढ़ाया। उन्होंने बताया कि यहां वर्ष में कई विवाह कार्यक्रम भी होता है जिसमें दक्षिणा नहीं देना पड़ता।

मौके पर यहां नदी तट पर सुबह से ही स्नान ध्यान के लिए लोगों का भीड़ लगा था। साथ ही आसपास के क्षेत्रों से भी लोग यहां पहुंचे। कहा यह आस्था का बहुत बड़ा पर्व है। मौके पर यहां पहुंचे लोगों ने खिलौनो, तिलकुट, मिठाइयों सहित अन्य सामानों की खरीददारी भी की।

खबरें और भी हैं...