पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:संरक्षित जल की बर्बादी करने वालों पर कार्रवाई करें : डीसी

लोहरदगा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी बीडीओ और सीओ प्रत्येक गांव में वाटर बाॅडी स्टोर करें

उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में शुक्रवार को राष्ट्रीय हरित अभिकरण (एनजीटी) की बैठक सभाकक्ष में हुई। बैठक में उपायुक्त ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि जिले में भू-गर्भ जलस्तर को बनाए रखने और भूमिगत जल को संरक्षित करने के लिए नई योजनाओं का प्रस्ताव दें। इसमें चेक डैम, तालाब जीर्णोद्वार, वाटर हार्वेस्टिंग जैसी योजनाएं शामिल करें। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी शहरी क्षेत्र में चार इंच से अधिक आकार के डीप बोरिंग की स्वीकृति ना दें।

बेवजह डीप बोरिंग पर रोक लगाए। सभी बीडीओ और सीओ प्रत्येक गांव में वाटर बाॅडी स्टोर करें। योजनाओं को ग्राम सभा से पारित कराएं। कोई भी अगर संरक्षित जल की बर्बादी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करें। उपायुक्त द्वारा जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी को वाटर हार्वेस्टिंग, सभी प्रखंडों को तालाब जीर्णोद्वार, जिला कृषि पदाधिकारी चेक डैम व तालाब जीर्णोद्वार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी को 14वें/15वें वित्त से तालाबों का जीर्णोद्वार, खनन पदाधिकारी को पत्थर उत्खनन कार्य से बने गड्ढे को तालाब के रूप में चिन्हित करते हुए सिंचाई योग्य बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिला कृषि-सह-भूमि संरक्षण पदाधिकारी शिव कुमार राम, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अनुराधा कुमारी, नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, लघु सिंचाई के कार्यपालक अभियंता हेमंत लोहानी, जिला सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोप्पो, सहायक खनन पदाधिकारी भोला हरिजन, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी, वन प्रमण्डल लोहरदगा के कर्मी व अन्य उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें