बैठक आयोजित:धर्म परिवर्तन करने वाले परिवार का ग्रामीणों ने किया सामाजिक बहिष्कार

लोहरदगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामसभा में उपस्थित सतीश टोप्पो। - Dainik Bhaskar
ग्रामसभा में उपस्थित सतीश टोप्पो।

ग्राम समिति हरमु रघु टोली द्वारा मंगलवार को धर्म परिवर्तन करने के एक मामले पर ग्रामीणों के बीच ग्राम सभा की गई। जिसमें धर्म परिवर्तन किए परिवार एता टोप्पो का बेटा सतीश टोप्पो को ईसाई धर्म परिवर्तन करने पर ग्राम सभा कर सामाजिक बहिष्कार किया गया।

इस बहिष्कार बैठक में सरना धर्म से ईसाई धर्म में परिवर्तन हुआ परिवार को ग्रामीणों ने ग्राम सभा में कहा कि वे समाज के किसी भी व्यक्ति का धर्म परिवर्तन करने से किसी भी कीमत में स्वीकार नहीं करेगा। ग्रामीण ने ग्राम सभा में निर्णय लिया कि एता टोप्पो के परिवार घर के किसी भी व्यक्ति को कोई भी सांस्कृतिक कार्यक्रम समारोह में शामिल नहीं किया जाएगा। उनके परिवार वालों को मसना, सरना, अखड़ा पूजा अनुष्ठान में भाग नहीं लेंगे।

गांव के परम्परागत सामाजिक के आयोजन से दूर रखा जाएगा। ग्राम सभा में ईसाई धर्म में परिवर्तन होने वाले सतीश टोप्पो ने कहा कि वे स्वेच्छा पूर्वक अपनी मर्जी से ईसाई धर्म अपनाया हूं। मैं मानूंगा, कोई मुझे रोक नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इस मामले में कोई भी निर्णय लेगा उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है।

ग्राम सभा में कोई झगड़ा उत्पन्न ना हो इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की ओर से सदर थाना पुलिस भी दल बल के साथ मौजूद थे। इस कारण दोनों पक्ष के लोगों ने ग्राम सभा शांति पूर्वक सलह कर खत्म किया गया। ग्राम सभा में हरमू पंचायत के उप मुखिया सोनामन्नी टोप्पो, ग्राम प्रधान भिखू पहान, सामाजिक कार्यकर्ता उमेश उरांव, सुखलाल भगत, मुकेश उरांव, फूल कुमारी किस्पोट्टा, नीरज टोप्पो, वीरेंद्र भगत, जागेश्वर कुजूर, राम, मनीषा, सरिता, मनीता, गीता आदि ग्रामीण उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...