पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:मांडू-नालछा में सीताफल की बहार, व्यापारियाें ने की बुकिंग

मांडू10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बगीचे में पेड़ाें पर सीताफल दिखाता किसान।
  • देश की सभी प्रमुख मंडियाें में जाता है मांडू का सीताफल, तीन हजार टन फल का हाेता है निर्यात

मांडू का सीताफल प्रदेश ही नहीं देश और विदेश में भी अपनी पहचान रखता है। अक्टूबर से जनवरी माह तक यह फल मांडू व आसपास के क्षेत्र और नालछा ब्लॉक में बहुतायत में हाेता है। यह फल नमी वाली जगह, पहाड़ी क्षेत्र और जंगल में अधिक होता है। एक पेड़ पर करीब 5 से 10 टोकरी सीताफल लगता है। दो साल बाद भारी मात्रा में सीताफल पेड़ों पर नजर आ रहा है।

200 से हजार रुपए टोकरी तक कच्चे बिकते हैं : मांडू 50 और नालछा ब्लॉक के 50 से ज्यादा गांव में सीताफल की इन दिनों बहार आई हुई है। 2 वर्षों में पहली बार मांडू और आसपास के क्षेत्र में भारी संख्या में यह फल पेड़ों की डालियों पर लदा दिख रहा है। जून से ही व्यापारियाें ने मांडू में एडवांस रुपए देकर बुकिंग कर दी थी। 3000 टन से ज्यादा का सीताफल देश के हर प्रदेश में करीब 200 ट्रकाें में निर्यात यहां से होता है। व्यापारी 200 से लेकर हजार रुपए टोकरी तक कच्चे खरीदते हैं। 3 दिन में यह फल बॉक्स में पक कर तैयार हो जाता है। इस बार इसके दाम 100 रुपए से लेकर हजार रुपए टोकरी तक हाेने की उम्मीद है।

देश के इन प्रदेशों में इसकी डिमांड ज्यादा रहती है : दिल्ली, रायपुर, पंजाब, गुजरात के अहमदाबाद, राजस्थान की जोधपुर, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, नासिक, बेंगलुरु, चेन्नई, मध्य प्रदेश में इंदौर, मंदसौर, जावरा, रतलाम, औरंगाबाद, खंडवा, बुरहानपुर सीताफल की प्रमुख मंडियां हैं। व्यापारी इन मंडियाें में माल भेजते हैं।

दूसरे प्रदेशाें के व्यापारी कर रहे हैं संपर्क : निर्यात कारोबार से जुड़े व्यापारी फल बहार नियाज खान अाैर सलीम खान ने बताया कि इस बार यह फल अच्छा है। व्यापार व्यवसाय में लाभ की स्थिति बन सकती है। कई प्रदेशों में हम दूसरे व्यापारियों से संपर्क कर भेजते हैं। व्यापारियों के फोन आने लगे हैं। डिमांड भी ज्यादा है। अभी से बाजार में लोग खरीदने पहुंच रहे हैं। कृषक जगदीश मालीपुरा गांव ने बताया कि इस बार हमारे क्षेत्र में काफी सीताफल की आवक हुई। नवरात्रि के पहले यह फल बाजार में आ गया है।

विलुप्त नहीं होने देंगे, सहेजने के प्रयास किए जाएंगे
मांडू के इतिहास से जुड़े इस प्राकृतिक फल को सहेजने के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। जल्द ही संबंधित विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर इसे सहेजने के प्रयास किए जाएंगे। ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे।
आलाेक कुमार सिंह, कलेक्टर धार

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें