पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:इटली की मैगजीन कवर पर छपी दाबू प्रिंट की साड़ी, एक महीने से सूलीबेड़ी, पन्नाला व मेहंदी खेड़ी की महिलाएं बना रही साड़ियां

मांडू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार की गई साड़ी

मांडू में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा दाबू प्रिंट से तैयार की गई साड़ी इटली की फैशन मैगजीन वाग इटली पत्रिका में शामिल हुई है। इसमें दाबू प्रिंट की साड़ी पहने समूह की सूलीबेड़ी की सीता दीदी का रानी रूपमति महल में खींचा गया फोटो मैगजीन के फ्रंट पेज पर छपा है। बाग प्रिंट के बाद दाबू प्रिंट आकर्षण का केंद्र बन रही है। यह साड़ियां समूह की महिलाओं ने तैयार की है। इसमें लोकल महेश्वरी, चंदेरी और कॉटन का कपड़ा उपयाेग किया जा रहा।

3 गांव की महिलाओं काे दी जा रही ट्रेनिंग

कलेक्टर आलोक कुमार सिंह व एडीएम सलोनी सिड़ाना ने बताया मांडू के 56 महल स्थित आजीविका मिशन कार्यालय में 1 महीने से सूलीबेड़ी, पन्नाला, मेहंदी खेड़ी और मांडू की दीदियों द्वारा अपने हाथ से साड़ी, कुर्ते, दुपट्टा, पर्दे व चादर तैयार की जा रही है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से दाबू प्रिंट की कलाकृतियाें का प्रशिक्षण देने के लिए 3 गांव की महिलाओं काे ट्रेनिंग दी जा रही।

कुछ दिन पहले मांडू के महलों में दिल्ली की एक फोटोग्राफर ने इन हस्तकला से बनने वाली साड़ी, कुर्ते, दुपट्टे को पहना कर फोटोशूट किया था। इसमें से सीता दीदी की दाबू प्रिंट की साड़ी पहनी फोटो देश की सबसे बड़ी वाॅग इटली डिजिटल एडिशन मैगजीन में फ्रंट पेज पर छपी है। सुलीबेड़ी की सीता दीदी ने बताया मुझे मालूम पड़ा कि मेरा फोटो मैगजीन में छपा है तो काफी खुशी हुई। कलेक्टर की पहल पर हम दाबू प्रिंट के माध्यम से कई कलाकृतियां बनाना सीख चुके हैं। अब इस कलाकृति के माध्यम से मांडू का नाम आगे बढ़ाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें