पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

याेग चिंतन शिविर:कष्टों से मुक्ति का एक मार्ग योग है : डॉ. लता

मांडू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुंबई, दिल्ली, रुड़की, भाेपाल और इंदाैर के याेगाचार्यों ने मांडू में सिखाई योग क्रियाएं

मंत्र से स्पर्श तक जीवन के कष्टों से मुक्ति का एक मार्ग योग है। स्पर्श चिकित्सा में योगिक प्राण-शक्ति के माध्यम से जीवन के सभी आयामों में सहज ही स्वास्थ्य आनंद लिया जा सकता है। स्पर्श भी जीवन रक्षक है। आज के इस युग में भगवान राम ने अहिल्या को स्पर्श किया था वह जीवित हो गई थीं। ऐसे ही स्पर्श चिकित्सा कई बीमारियों का इलाज है।

मांडू में तीन दिवसीय विशेष याेग चिंतन शिविर में मुंबई से आईं याेग एक्सपर्ट डॉ. आरएस लता ने दैनिक भास्कर से चर्चा में कही। उनके अलावा भाेपाल से डॉक्टर चेतन अग्रवाल और डॉ. मीना अग्रवाल, डॉ. अश्विनी कुमार रुड़की और डॉ. विनय साहू भाेपाल द्वारा याेग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पहले दिन डॉ. मीना ने सूक्ष्म विज्ञान के पीछे योग और अध्यात्म-ऊर्जा भंवर के सात चक्र प्रणाली पर व्याख्यान दिया। डॉ. मीना अग्रवाल चतुर्भुज श्रीराम मंदिर के प्रांगण में उपस्थित जिज्ञासु साधकों को सूक्ष्म दिव्य शक्ति का अनुभव भी करवाया।

पहले दिन नपा के कर्मचारियाें काे सिखाया याेग : दिल्ली, मुंबई, भोपाल, रुड़की, उज्जैन, इंदौर से योगाचार्य आए हैं। पहले दिन मांडू नगर परिषद के कर्मचारी के साथ मांडू राम मंदिर के कर्मचारियों को योग के गुर सिखाए। डॉ. चेतन अग्रवाल रैकी स्पर्श चिकित्सा की ट्रेनिंग देंगे।

काेराेना से उपजे तनाव काे दूर करने में मदद मिलेगी : डाॅ. आरएस लता मुंबई ने कहा कोरोना को लेकर आज की जाे वर्तमान की स्थिति है। उससे लाेग तनाव में हैं। योग अपने आप में परिपूर्ण विधा है जिसके माध्यम से हम लोगों को भी स्वस्थ और प्रसन्न रहने की तकनीकी सिखा पाएंगे।

योग और ध्यान जीवन में अमृत के समान

कार्यक्रम का शुभारंभ पीठाधीश्वर डॉक्टर नरसिंह दासमहाराज ने किया। संस्था मांडव व विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान बेंगलुरु के संयुक्त तत्वावधान में चतुर्भुज श्रीराम मंदिर मांडव में यह आयोजन किया जा रहा है। नरसिंहदासजी ने कहा जहां औषधि काम नहीं आती है वहां योग क्रिया से जीवन में गति आ जाती है। तनाव में जीवन की बिगड़ती शैली में उलझाता जा रहा है। ऐसी स्थिति में योग और ध्यान अमृत के रूप में हमारे सम्मुख है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser