पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वास्थ्य सुविधा कराई गई उपलब्ध:मरकच्चो में गंभीर बीमारी से पीड़ित बिरहोर को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई

मरकच्चो9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भाजपा प्रखंड अध्यक्ष विजय यादव की पहल के बाद गंभीर बीमारी से पीड़ित गुलटेनि बिरहोर (40) को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया गया। जानकारी अनुसार प्रखंड के मुर्कमनाई पंचायत अंतर्गत बरियारडीह स्थित बिरहोर कालोनी में बने विद्यालय भवन के बरामदे में गंभीर बिमारी से पीड़ित गुलटेनि बिरहोर (40) इलाज के इंतजार जिंदगी और मौत से जूझ रहा था।

गुलटेनि का पैर से लेकर गर्दन तक का शरीर काफी सूज गया है जिसके कारण वह सही से चल फिर नहीं सकता है। गुलटेनि बिरहोर तिलैया के झरन कुंड बिरहोर टोला स्थित ससुराल में रह रहा था। वे सभी परिवार रविवार को बरियारडीह स्थित बिरहोर टोला अपने पिता के पास आया था।

गुलटेनि को बीमार अवस्था में देख भाजपा मण्डल अध्यक्ष विजय यादव ने बिरहोर के बीमार होने की सूचना स्थानीय प्रशासन व स्वास्थ्य केंद्र समेत मीडिया कर्मियों को दिया गया। जानकारी मिलने पर पर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार व स्थानीय एएनएम प्रतिमा कुमारी मौके पर पहुंच कर पीड़ित बिरहोर का स्वास्थ्य जांच किया व दवा उपलब्ध करवाते हुए उचित देख भाल करने का निर्देश दिया।

लीवर सिरोसिस है : डॉ. विपिन
गुलटेनि बिरहोर ने बताया की वह पिछले दस-बारह दिनों से बीमार है। शुरुआती दौर में उसको इलाज के लिए कोडरमा सदर ले जाया गया था। जहां से उसे रांची रिम्स के लिए ले जाया गया। रिम्स में उसका इलाज चल रहा था। छह दिनों के बाद वह अपने मर्जी से इलाज कराये बगैर वापस घर आ गया। इसी बीच उसकी तबीयत और खराब होने लगा। देखते ही देखते उसका पूरा शरीर में सूजन आ गया।

स्थिति बिगड़ते देख गुलटेनि अपने पूरे परिवार के साथ बरियार डीह स्थित बिरहोर कालोनी आ गया। डॉ. विपिन कुमार ने बताया की गुलटेनि बिरहोर को लीवर सिरोसिस है। और यह जानलेवा होता है। इस तरह का बिमारी अक्सर अत्यधिक शराब का सेवन करने से होता है। जिससे अक्सर लीवर सिकुड़ने लगता है और शरीर फूलने लगता है।

खबरें और भी हैं...