सेवा योजना:वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 22.50 लाख का बजट पारित

मेदिनीनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेएस कॉलेज में हुई एनएसएस परामर्शदात्री समिति की बैठक

जेएस कॉलेज सभागार में राष्ट्रीय सेवा योजना की विश्वविद्यालय स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक की गई। एनपीयू के कुलपति डाॅ. राम लखन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विभिन्न विषयों व निर्णयों पर विमर्श किया गया। कुलपति ने बैठक को बेहद सार्थक बताया और कहा कि एनएसएस को सफल इकाई के रूप में प्रतिष्ठापित किया जाएगा।

इसके पूर्व एनपीयू के एनएसएस समन्वयक डाॅ. विभेष कुमार चौबे ने अतिथियों का स्वागत किया। इसके बाद जून 2019 में हुई एडवाइजरी की बैठक के निर्णयों को संपुष्ट किया गया। फंड उपयोगिता पर चर्चा हुई और वर्ष 2021-22 के लिए साढ़े 22 लाख का बजट पास किया गया, जो भारत सरकार से देय है। एनएसएस यूनिट के पुनर्गठन पर भी चर्चा हुई। निर्णय लिया गया कि सभी प्रकार के कॉलेजों को चाहे वे बीएड हों, या नर्सिंग, लॉं या मेडिकल सभी जगह एनएसएस यूनिट चालू की जाएगी।

राज्य नोडल ने जानकारी दी कि इस सत्र से बच्चों को सीधे भारत सरकार से डिगीलॉकर के माध्यम से एनएसएस सर्टिफिकेट मिलना शुरू हो जाएगा। एनएसएस को एनसीसी की तरह कोर्स करिकुलम का हिस्सा बनाने का निर्णय हुआ। इसके लिए डीएसडब्ल्यू की अध्यक्षता में कमेटी का गठन होगा। वर्ष में चार विश्वविद्यालय स्तरीय कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया। इसमें एक विश्वविद्यालय मुख्यालय और शेष तीन हर जिले के महाविद्यालयों में क्रमवार होगा।

खबरें और भी हैं...