पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आस्था:गणेश महोत्सव में सजे पंडाल, आकर्षक लाइटिंग की गई

मेदिनीनगर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गणेश की पूजा कराते पुजारी, यजमान व अन्य। - Dainik Bhaskar
गणेश की पूजा कराते पुजारी, यजमान व अन्य।
  • लाल बाग के राजा गणेश पूजा महोत्सव ने किया आयोजन, श्रद्धालु लगा रहे गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे

पूरे देश में गणपति महोत्सव की धूम है। गणपति बप्पा मोरिया मंगल मूर्ति मोरिया की गूंज अब मुंबई से बाहर झारखंड में भी सुनने को मिलने लगा है। लाल बाग के राजा गणेश पूजा महोत्सव के द्वारा बीते दस साल से मेदिनीनगर में गणेश पूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस बार भी मूर्ति और पंडाल को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। पंडालों में बेहतरीन लाइटिंग लगाई गई है, जो बेहद आकर्षक लग रहा है। इसके साथ ही पंचमुहान से लेकर गणेश स्कूल मोड़ तक सड़क किनारे के सभी भवनों पर रंग-बिरंगे झालर लगाए गए हैं।

गणपति महोत्सव को लेकर बच्चों से बड़ों तक में उत्साह
पहले महाराष्ट्र में यह पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाता था, लेकिन अब मेदिनीनगर में भी गणपति महोत्सव मनाया जा रहा है। इसे लेकर छोटे- बच्चों से लेकर बड़ों तक में सबसे अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। मेदिनीनगर के एक ही स्थान पर जैन मंदिर रोड मूर्ति स्थापित की गई है। जहां गणपति के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। समिति के द्वारा प्रसाद के रुप में खिचड़ी का भोग प्रदान किया जा रहा है।

10 की जगह सात दिनों का ही होगा महोत्सव, कोरोना के कारण लिया निर्णय

समान्यत: गणपति महोत्सव दस दिनों तक मनाया जाता है। किसी भी पूजा की शुरुआत भगवान गणेश की आराधना के साथ ही शुरू होती है। हिंदू धर्म में गणपति का महत्व बहुत खास होता है। ऐसी मान्यता है कि आज के ही दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। इन दस दिनों में भक्त विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा करते हैं और उन्हें मोदक का भोग लगाते हैं।

हालांकि इस बार भी गणपति महोत्सव सात दिनों का होगा। अध्यक्ष संजय कोडक ने बताया कि कोरोना के कारण लगातार दूसरी बार आयोजन दस दिनों का नहीं होकर सात दिनों का होगा। कोविड-19 गाइडलाइन को देखते हुए इस बार भी लंगर को रद्द कर दिया गया है।

16 सितंबर को प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। पूजा में कोरोना को लेकर सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए पूजा किया गया। आयोजन में उपाध्यक्ष सरजय राव जाधव, सचिव विजय माने उर्फ बंटी, दिलीप शिंदे, अजय थोमरे, लालसो घोरपड़े, अशोक घोरपड़े, चंद्रकांत सुतार,सागर कालो, विशाल कासीद, अविनाश घोरपड़े, संदीप कुमार आदि लगे हुए है।

खबरें और भी हैं...