पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:सच्चर और रंगराज मिश्रा कमेटी की अनुशंसा लागू करें

मेदिनीनगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहादत दिवस पर याद किए गए अमर शहीद शेख भिखारी, राष्ट्रीय मोमिन कांफ्रेंस में कई प्रस्ताव पारित

राष्ट्रीय मोमिन कांफ्रेंस के पलामू इकाई ने शहीद शेख भिखारी के शहादत दिवस पर पोखराहा में आयोजित कार्यक्रम में कई प्रस्ताव पारित किए गए। इसमें सच्चर कमिटी और रंगराज मिश्रा कमिटी के अनुशंसा को लागू करने, झारखंड मोमिन विकास निगम का गठन करने, मदरसा के शिक्षकों को सरकारी शिक्षकों के भांति वेतन, सुविधा देने, कब्रिस्तानों की चहारदीवारी का निर्माण कराने, टेट पास पारा शिक्षकों को सरकारी करने, किसान विरोधी कानून को रद्द् कर आंदोलन को समाप्त करने, मॉब लिंचिंग पर रोक लगाने के लिए कानून बनाने, एनआरसी/सीसीए को देश में लागू नहीं करने और सभी प्रखंडों में कोल्ड स्टोरेज का निर्माण करने संबंधी प्रस्ताव शामिल है।

इसके पहले राष्ट्रीय मोमिन कांफ्रेंस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हुमायूं अंसारी ने कार्यक्रम का उद्धाटन किया। उन्होंने कहा कि शेख भिखारी ओरमांझी खोदिया के राजा टिकैत उमराव सिंह जी के दीवान और कुशल सेनापति भी थे। उनका जन्म बुढ़मू के मक्का होप्टे में 1819 में एक बुनकर अंसारी परिवार में हुआ था, लेकिन उन्होंने अपना पूरा जीवन ओरमांझी, खोदिया में बिताया। शेख भिखारी को छह जनवरी 1858 में अंग्रेजों ने छल बल के साथ चुटूपालू के निकट भीषण लड़ाई के बाद गिरफ्तार कर लिया और सात जनवरी को उनपर मुकदमा चला।

इस दौरान उनकी वीरता और साहस से भयभीत अंग्रेजों ने अदालती कार्रवाई पूरे किए बिना टिकैत उमराव सिंह के साथ उन्हें बरगद के पेड़ पर फांसी दे दी। यह पेड़ आज भी चुटूपालू घाटी में प्रेरणा स्थल के रूप में मौजूद है। आठ जनवरी को झारखंड वासी उन्हें याद कर श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं। उन्होंने देश और प्रदेश में मोमिनों की बदहाल स्थिति पर प्रकाश डाला। कहा कि देश की आजादी में फांसी पर चढ़ने वाले शेख भिखारी ने भी सपने में नहीं सोचा होगा कि आजादी के बाद हमारे लोगों को हक की लड़ाई लड़नी होगी।मौके पर विचार गोष्ठी के साथ-साथ मुशायरा सह कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें पलामू प्रमंडल के कवि और शायरों ने अपने कविता और नज्म को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष सुलेमान अंसारी, संचालन जिलाध्यक्ष बशीरुल हक ने की। मौके पर ताहिर अंसारी, हाजी ग्यासुद्दीन अंसारी, मो.अली, हाजी मोबिन, जमीरुद्दीन अंसारी, अब्बास अंसारी, मो. शफीक, गफार अंसारी आदि की मौजूदगी रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser