पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सभी प्रखंडों में कैंप आयोजित हो:लाभुकों को केसीसी लोन दिलाने में तेजी लाएं बैंकर्स

मेदिनीनगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पलामू जिले के किसानों, मत्स्य पालकों, पीएम किसान के लाभुकों, पशुपालन क्षेत्र से जुड़े लाभुकों को केसीसी ऋण से आच्छादित करने में सभी बैंकर्स तेजी लाएं। इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों में कैंप आयोजित कर व्यक्तियों को केसीसी से आच्छादित करें।

यह बातें पलामू उपायुक्त शशि रंजन ने कही। वे बुधवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित पलामू जिला स्तरीय परामर्शदातृ समिति और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अंतर्गत बैंकों द्वारा प्रदर्शन की विशेष समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

बैठक में उपायुक्त ने वार्षिक साख योजना की उपलब्धि, साख जमा अनुपात की उपलब्धि, केसीसी, मुद्रा ऋण योजना, जनधन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं अटल पेंशन योजना, पीएमईजीपी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह की प्रगति, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत ऋण की प्रगति आदि की समीक्षा की।

प्राथमिकता और कृषि के क्षेत्र में ऋण भुगतान में पलामू अव्वल

प्राथमिकता क्षेत्र एवं कृषि के क्षेत्र में ऋण भुगतान में पलामू जिला राज्य में पहले पायदान पर पहुंच गया है। पलामू के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अनुकरण तिर्की एवं नाबार्ड के डीडीएम शालीन लकड़ा ने बताया कि कृषि क्षेत्र में 246 करोड़ रुपये ऋण का भुगतान किया गया है, जो वार्षिक लक्ष्य का 60.40 प्रतिशत है। वहीं, प्राथमिकता क्षेत्र में 4324 करोड़ रुपये सितंबर 2020 तक भुगतान किया जा चुका है, जो कुल लक्ष्य का 61.75 प्रतिशत है।

डीसी ने केसीसी के एकाउंट में आधार इनरॉलमेंट सुनिश्चित कराने का निर्देश

उपायुक्त रंजन ने किसानों को केसीसी से अाच्छादन की धीमी प्रगति पर चिंता जताते हुए इसमें तेजी लाते हुए लोगों को लाभान्वित करने का सख्त निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि केसीसी के आवेदनों को लंबित नहीं रखें।

आवेदकों के आए आवेदनों का तेजी से निष्पादन करते हुए उन्हें केसीसी का लाभ दें। डीसी ने नवंबर तक केसीसी के एकाउंट में आधार इनरॉलमेंट सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कृषि क्षेत्र पर जोर देते हुए एग्रीकल्चर क्रेडिट लिंकेज बढ़ाने का भी निर्देश दिया है। डीसी ने जून, 2020 के अनुरूप सितंबर, 2020 में साख जमा अनुपात कम होने पर चिंता जताई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें