पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग :अनुबंध पर काम करने वाले शिक्षकाें काे भी समय से वेतन मिले : वीसी

मेदिनीनगर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नैक मूल्यांकन के लिए वििव के कार्यों की हुई समीक्षा
Advertisement
Advertisement

नीलांबर पीतांबर विवि के पदाधिकारियों, संकायाध्यक्षों, अंगीभूत महाविद्यालयों के प्राचार्य व स्नातकोत्तर विभागों के विभागाध्यक्ष के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वीसी डॉ. राम लखन सिंह ने समीक्षा बैठक की। बैठक में सर्वप्रथम  संघर्ष और बलिदान की गाथा लिखने वाले अमर शहीद सिदो-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानों सहित सभी वीर शहीदों को याद करते हुए हूल दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इसके बाद उपस्थित सदस्यों से नैक हेतु किए जा रहे कार्यों, विभिन्न महाविद्यालयों एवं स्नातकोत्तर विभागों में अनुबंध पर नियुक्त शिक्षकों के वेतन, परीक्षाओं के आयोजन आदि के संबंध में गहन विचार मंथन किया गया। कुलपति डॉ. सिंह ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि जिस प्रकार विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षकों एवं कर्मियों को ससमय वेतन प्राप्त हो जाता है। उसी प्रकार अनुबंध पर कार्यरत शिक्षकों को भी प्रत्येक माह का ससमय वेतन देने का प्रयास किया जाए ताकि वे भी मन लगाकर शिक्षण कार्य कर सकें। इस संबंध में शिक्षकों का अनुबंध नवीकरण भी ससमय किया जाए जिससे वेतन देने में कोई तकनीकी अड़चन नहीं हो। 

कुलसचिव प्रोफेसर जयंत शेखर ने बताया कि वोकेशनल कोर्स मैनेजमेंट कमेटी की बैठक शीघ्र ही होने वाली है उसमें इन सभी प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा।  नैक के विषय में चर्चा के क्रम में यह बात आई कि वांछित सूचना कई बार देर से प्राप्त होती है। कुलपति महोदय ने सभी उपस्थित सदस्यों को निर्देश दिया कि नैक से संबंधित जो भी सूचना हो वह अविलंब नैक से संबंधित समिति को उपलब्ध कराई जाए।

महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में जो भी आवश्यक समितियां गठित की जानी है उनका भी गठन कर लिया जाए। अब सभी शैक्षणिक संस्थानों को नैक कराना अनिवार्य है अतः इससे संबंधित कार्यों को प्रायरिटी बेसिस पर करने का प्रयास किया जाए। परीक्षाओं के संबंध में कुलसचिव ने बताया कि उचित सुझाव देने हेतु विवि द्वारा एक समिति का गठन किया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement