पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लघु जलापूर्ति योजना:आदिम जनजाति टोला में 46 योजना पूरी, 5 साल देखरेख करेगा ठेकेदार

मेदिनीनगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले चरण में 57 आदिम जनजाति टोले का चयन

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा सौर ऊर्जा आधारित लघु जलापूर्ति योजनाओं के लिए पहले फेज में चयनित 57 आदिम जनजाति टोला में से 46 में योजना बनकर तैयार है। इसका लाभ शुद्ध पेयजल के रूप में आदिम जनजातियों को मिल रहा है। संवेदक संजीव कुमार तिवारी ने सदर प्रखंड के पोलपोल पंचायत के धमधमवा, कौड़िया पंचायत के बखारी/पिपरडीह, सुआ पंचायत के सुआ, नावा बाजार प्रखंड के कंडा पंचायत के बनौधा में कार्य को पूर्ण किया। इसमें प्रत्येक की लागत 5.59 लाख थी।

संवेदक मनसा कंस्ट्रक्शन ने सतबरवा के रबदा पंचायत के फुलवरिया,दुलसुलमा पंचायत के हुडमुड, रबदा पंचायत के रांकी कला, पांकी प्रखंड के रतनपुर पंचायत के बिहड़ा,जीरो, चैनपुर प्रखंड के नावाडीह पंचायत के करमा टोला खास में योजना पूरी कीा। इसमें प्रत्येक की लागत 7.54 लाख थी। संवेदक संजय कुमार सिंह ने नावा बाजार प्रखंड के कंडा पंचायत के बनौधा, सिंजो कंडा, सोहदाग खुर्द पंचायत के ठेकही, कुंभीकला पंचायत के सोहदाग कला में योजना को पूर्ण किया। इसमें प्रत्येक की लागत 5.53 लाख थी।

संवेदक हरिनंदन पांडेय ने सतबरवा के पोंची, रबदा पंचायत के सलैया, रामगढ़ प्रखंड के उलडंडा पंचायत के सेरका, बेड़मा बभंडी पंचायत का चौपरिया टोला, रामगढ़ पंचायत का बेनीडीह, चोरहट पंचायत का मरगाड़ा टोला खास, सलतुआ पंचायत का सलतुआ में योजना को पूर्ण किया। इसमें प्रत्येक की लागत 5.59/7.54 लाख थी। संवेदक वीरेंद्र कुमार सिंह ने हुसैनाबाद पके मुहदंड पंचायत के लपसेरा, प्रतापपुर में योजना को पूर्ण किया। इसमें प्रत्येक की लागत 5.59 लाख थी। संवेदक शिव कुमार शुक्ला ने विश्रामपुर के घांसीदाग पंचायत के घांसरदाग, विश्रामपुर पंचायत के भलुआनी खुर्द व बघमनवा पंचायत के बघमनवा में योजना पूरी ती।्त्येक की लागत 5.53 लाख थी।

संवेदक अजीत कुमार सिंह ने पांकी पके ताल पंचायत के मुक्ता, सकलदीपा पंचायत के लावाबार, होईया में योजना को पूर्ण किया। इसमें प्रत्येक की लागत 5.53 लाख थी। संवेदक वीरेंद्र कुमार सिंह ने हुसैनाबाद के महुदंड पंचायत के महुदंड, कुरदाग, चोर पहाड़ा बैगा टोला में योजना को पूर्ण किया। इसमें प्रत्येक की लागत 7.54 लाख रुपए थी।

ठेकेदार अजय कुमार तिवारी ने रामगढ़ के काचन पंचायत के काचन टोला खास,बांसडीह प्रखंड के उलमान खास टोला, चोरहट पंचायत के चोरहट टोला खास, उलडंडा पंचायत के बानालात टोला खास, चोरहट पंचायत का नावा टोला खास में योजना पूरी की । इसमें प्रत्येक की लागत 7.54 लाख थी। संवेदक अरविंद कुमार सिंह ने चैनपुर के सेमरा पंचायत के सेमरा टोला बलहिया, चांदो पंचायत के टोला पांसखाड़, बोड़ी पंचायत के बोड़ी टोला खास में योजना को पूर्ण किया। इसमें प्रत्येक की लागत 5.59 लाख थी। मे. परफेक्ट इंजीनियरिंग ने मनातू वंशीखुर्द पंचायत के खैरा, जगराहा, पूरी की । इसमें प्रत्येक की लागत 5.53 लाख थी।

पलामू में सौर ऊर्जा से लोगों को मिलेगा पीने का पानी

कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार ने बताया कि सौर ऊर्जा आधारित लघु जलापूर्ति योजनाओं के लिए जिले के चयनित 57 आदिम जनजाति टोला में से 46 में योजना पूर्ण है। योजना के तहत पांच हजार लीटर का सिनटैक्स की पानी टंकी गैलवनाइज्ड स्टील स्ट्रक्चर पर लगाई गई है। जिसका फाउंडेशन कंक्रीट का बना हुआ है। चार स्थान पर बोर हो चुका है।

चार बोर के सूखा होने के कारण रीबोर किया जाएगा। तीन स्थान पर पहुंच पथ का अभाव है। उन्होंने बताया कि संवेदक को शुरू के पांच साल तक योजना का संचालन करना होगा। इसके लिए योजना के प्राक्कलन में ही प्रावधान किया गया है। सभी संवेदक को जल्द से जल्द कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें