पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई पहल:एमएमसीएच में बनेगा लिक्विड ऑक्सीजन टैंक पाइप लाइन से की जाएगी मरीजों तक आपूर्ति

मेदिनीनगर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेशनल मेडिकल कमीशन ने जताई थी सिलेंडर से अाॅक्सीजन देने पर अापत्ति

मेदिनी राय कॉलेज एंड अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन अब पाइपलाइन के जरिए मिलेगा। इससे न सिर्फ अस्पताल में सालों पुरानी सिलेंडर के जरिए मरीज को ऑक्सीजन देने की व्यवस्था खत्म होगी, बल्कि मेजर सर्जरी वाले मरीजों को अविरल व शुद्ध ऑक्सीजन दिया जा सकेगा।इसके लिए अस्पताल परिसर में लिक्विड ऑक्सीजन टैंक की स्थापना की जाएगी। अधिकारियों की मानें तो मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए सिलेंडर के इस्तेमाल पर नेशनल मेडिकल कमीशन ने आपत्ति जताई है। इसे देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है।

नेशनल मेडिकल कमीशन का मानना है कि अस्पताल में ऑक्सीजन की व्यवस्था पाइपलाइन से ही होनी चाहिए। फिलहाल, अस्पताल में मरीजों को सिलेंडर के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाता है। लिक्विड टैंक अस्पताल के एसएनसीयू, ट्रामा केयर सर्जरी थियेटर और पोस्ट ऑपरेटिव केयर यूनिट के लिए भी काफी फायदेमंद होगा। इससे सभी ऑपरेशन थियेटरों तक पाइप लाइन के मार्फत ऑक्सीजन समेत अन्य आवश्यक गैसें पहुंचाई जाएगी। मरीजों को इस यूनिट से जो ऑक्सीजन मिलेगी, वह प्योर होगी। लिक्विड ऑक्सीजन टैंक के होने से ऑक्सीजन की उपलब्धता बनी रहेगी। बार-बार सिलेंडर लाने-ले जाने के झंझट से छुटकारा मिलेगा। मरीजों को भी अनवरत ऑक्सीजन दिया जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें