अच्छी पहल / पहली और पांचवीं कक्षा को छोड़कर दसवीं तक के बच्चों को दी जाएंगी नई और पुरानी किताबें

New and old books will be given to children up to class X except first and fifth grade
X
New and old books will be given to children up to class X except first and fifth grade

  • प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और अधीक्षक को पत्र भेज कर दिया निर्देश

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:00 AM IST

मेदिनीनगर. पलामू जिले के सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई करने वाले पहली से दसवीं तक के बच्चों को किताबें दी जाएंगी। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को इस आशय का पत्र भेजा है। पत्र में जिक्र किया गया है कि बीते दिनों मुख्य सचिव की ओर से आदेश दिया गया था कि स्कूलों के कार्यालय को खोला जा सकता है। जिससे इस अवधि में शिक्षा के अधिकार के तहत बच्चों को प्रोमोट किया जा सके। इसके साथ ही किताबों को वितरित करने समेत अन्य लंबित कार्य को पूरा किया जा सके। इसके लिए कम से कम दो शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य को कराने की अनुमति दी गई है। उस अनुमति के बाद प्राथमिक शिक्षा निदेशक के द्वारा सभी जिला शिक्षा अधीक्षक और जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश दिया गया है।
पहली और पांचवीं कक्षा की किताबों का फिलहाल वितरण नहीं :  बताया गया कि लॉकडाउन के कारण वर्ग एक में नामांकन नहीं हुआ है। वहीं, दूसरी ओर वर्ग पांच के बच्चों का नामांकन वर्ग छह में नहीं हो सका है। जिस कारण उक्त दोनों वर्ग के बच्चों को किताबें नहीं दी जाएंगी। उनकी किताबों को स्कूल में ही सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है। जबकि वर्ग 2 से लेकर 4 और वर्ग 6 से लेकर 10 तक के बच्चों को किताबें उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।
शत प्रतिशत नई किताबों का मुद्रण नहीं : शैक्षणिक सत्र 2020-21 में अब तक शत प्रतिशत नई किताबों का मुद्रण नहीं हो सका है।

इस कारण  स्कूल के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि किताबों का वितरण इस प्रकार से करें कि यदि किसी विद्यार्थी को अगर चार किताबें मिलनी हैं तो यह सुनिश्चित किया जाए कि उसके साथ पूर्व से विद्यालय में उपलब्ध दो पुरानी किताबें दी जाए। बताया गया कि इस बार ट्रक से  राज्य से सीधे प्रखंडों में किताबें भेजी जाएंगी, जो एक सप्ताह के अंदर पहुंच भी जाएंगी। इसके लिए जिला स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना