पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्मृति शेष:चार मार्च 1984 को गुवाहाटी से चार्टर्ड प्लेन से पलामू आए थे दिलीप कुमार, ‘इंद्रधनुष’ से की थी यहां की खूबसूरती की तुलना

मेदिनीनगर24 दिन पहलेलेखक: संजय तिवारी
  • कॉपी लिंक

एकीकृत बिहार में चार मार्च 1984 को हिन्दी सिनेमा जगत के महान कलाकार दिलीप कुमार डालटनगंज आए थे। मौका था दिलीप कुमार नाइट का। चियांकी के खुले मैदान में दिलीप कुमार ने पलामू की नैसर्गिक खूबसूरती की तारीफ करते हुए इसकी तुलना ‘इंद्रधनुष’(कौस ए कुज़ह) से की थी। जब दर्शकों के शालीन व्यवहार की बात की तो पूरा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

दिलीप कुमार नाइट का आयोजन जय जवान संघ ने किया था। इस संस्था के अध्यक्ष थे भुवनेश्वर प्रसाद उर्फ भुन्नू बाबू। भुन्नू बाबू के आमंत्रण पर दिलीप कुमार डालटनगंज आए थे। इस कार्यक्रम में मौजूद प्रो. सुभाष चंद्र मिश्रा बताते हैं, यूं तो दिलीप कुमार ट्रैजडी किंग के नाम से जाने जाते थे पर उनका सेंस ऑफ ह्यूमर गजब का था।

प्रो. मिश्रा कहते हैं कि उस दिन दिलीप कुमार ने कहा था कि मेरे साथ मेरी पत्नी सायरा बानो भी आई हैं। हमारे बीच समझौता है कि घर में ये बोलती हैं और बाहर मैं। प्रत्येक शरीफ आदमी की स्थिति यही है। यह सुनते ही वहां मौजूद सारे दर्शक ठहाका लगाने लगे थे।

कार्यक्रम में दूसरे राज्याें से भी लाेग आए थे

दिलीप कुमार नाइट में मौजूद रहे पलामू के रंगकर्मी और अपने समय के छात्र नेता रविशंकर पांडेय बताते हैं कि कार्यक्रम में पूरे बिहार ही नहीं आस-पास के राज्यों से भी लोग आए थे। दिलीप कुमार ने पलामू के सौंदर्य की तारीफ करते हुए कहा कि यहां की धरती और लोग ‘इंद्रधनुष’ की तरह खूबसूरत हैं।’ दिलीप कुमार का भोजन शहर के व्यवसायी आरके विश्वास के यहां था।

ऐन वक्त पर इंकार कर दिया मनुहार पर आने को तैयार हुए
संजीव नयन डालटनगंज के पत्रकार हैं और रिश्ते में भुन्नू बाबू के भांजा। वह बताते हैं, उस दिन दिलीप कुमार गुवाहाटी में किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। उन्होंने सूचना भिजवाई की वह कार्यक्रम में आने में असमर्थ हैं। इस पर भुन्नू बाबू ने कहा कि शो के सारे टिकट बिक चुके हैं। बाहर से लोग शहर में आ गए हैं। आप नहीं आए तो मैं तो बर्बाद हो ही जाऊंगा डालटनगंज भी बर्बाद हो जाएगा। फिर क्या था, दिलीप कुमार बोले मैं आ रहा हूं और शाम में उनका चार्टेड प्लेन चियांकी हवाई अड्डे पर उतर चुका था।

खबरें और भी हैं...