पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हिंदी भाषा को पूरे देश में फैलाने का किया आह्वान:उर्दू विद्यालय में हिंदी दिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन, प्रधानाध्यापक ने हिंदी को बढ़ाना देने पर दिया जोर

मेदिनीनगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोष्ठी में मौजूद प्रधानाध्यापक व अन्य। - Dainik Bhaskar
गोष्ठी में मौजूद प्रधानाध्यापक व अन्य।

राजकीय उर्दू उत्क्रमित मध्य विद्यालय, नेउरा में हिंदी दिवस पर मंगलवार को विचार गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्रधानाध्यापक एमजे अजहर ने की। संचालन रामप्रवेश सिंह ने किया। विचार गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त शिक्षक नौशाद अहमद खान व विशिष्ट अतिथि सीआरपी वीरेंद्र कुमार मौजूद थे। गोष्ठी में अध्यक्षीय संबोधन में प्रधानाध्यापक एमजे अजहर ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। इसे जनमानस की भाषा बनाने में अपना योगदान दें।

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद काका कालेलकर, हजारी प्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविंद दास आदि वरिष्ठ साहित्यकारों ने हिंदी को सशक्त बनाने में अथक प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि हमें चाहिए कि हिंदी को पूरे भारत में फैलाएं। इसे रोजमर्रा की बोलचाल में अपनाएं। हम अ-हिंदी भाषा के साथ सम्मान की भावना रखें, लेकिन हिंदी को भी दिल से प्यार करें। विचार गोष्टी में मुख्य अतिथि नौशाद अहमद खान, विशिष्ट अतिथि वीरेंद्र कुमार, मोसर्रत जहां, अलकमा खातून, रेणु कुमारी जायसवाल, रेशमा कुमारी, रामप्रवेश सिंह, हलीमा खातून, नेहा श्रीवास्तव, दीनानाथ कुमार ने अपने विचार व्यक्त किए। धन्यवाद ज्ञापन रेणु कुमारी जायसवाल ने किया। हिंदी दिवस विचार गोष्ठी को सफल बनाने में बाल संसद प्रधानमंत्री शाहीना खातून, नाज़नी खातून, शाहीना परवीन सहित पूरी टीम की अहम भूमिका रही।

हिंदी को राष्ट्रभाषा घोषित करने की मांग की गई

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अविनाश वर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आजादी के अमृत महोत्सव में हिंदी को राष्ट्रभाषा घोषित करने की मांग की है। प्रधानमंत्री को प्रेषित पत्र में उन्होंने लिखा है कि दुनिया में कुल 6500 भाषाएं बोली जाती हैं, जिसमें 20 भाषाएं सबसे ज्यादा बोली जाती हैं और उन्हीं 20 भाषाओं में हिंदी तीसरे स्थान पर है लेकिन आज तक हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं मिला। अमृत महोत्सव के इस काल में हिंदी को राष्ट्रभाषा के रूप में स्थापित कर एक नया आयाम स्थापित करें।

खबरें और भी हैं...