पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:आज से चालू हाेगा पाेखराहा सब-स्टेशन, सदर प्रखंड के 5 हजार लाेगाें काे लाे वाेल्टेज से मुक्ति

मेदिनीनगर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुदना ग्रिड के 33 केवी लाइन से जुड़ा पोखराहा सब-स्टेशन, पहले चरण में सदर और दूसरे चरण में बरवाडीह को मिलेगी बिजली

इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम (आइपीडीएस) से सदर प्रखंड के पोखराहा में बना 33/11 केवीए सब स्टेशन को चार्ज के उपरांत गुरुवार को चालू कर दिया जाएगा। सब स्टेशन के चार्ज हो जाने के उपरांत उस पर सदर प्रखंड और बरवाडीह प्रखंड के ग्रामीण इलाकों का लोड दे दिया जाएगा। इससे ग्रामीणों को एक ओर जहां निर्बाध बिजली मिलेगी, वहीं दूसरी ओर लो-वोल्टेज की परेशानी खत्म होगी।

सहायक विद्युत अभियंता(ग्रामीण) अरविंद कुमार ने बताया कि कार्यकारी एजेंसी अशोका बिल्डकॉन के द्वारा सुदना ग्रिड से 33 केवी लाइन से पोखराहा सब-स्टेशन को जोड़ दिया गया है। बीते रविवार को सुदना सब ग्रिड के बाहरी भाग में अंडरग्राउंड रेलवे 33 केवी केबलिंग का कार्य पूरा किया गया। उसके उपरांत उक्त 33 केवीए लाइन पर लोड़ दिया गया तो लाइन ट्रिप कर गया। बुधवार को अपना ढाबा से सब स्टेशन के बीच हुई पेट्रोलिंग में कई स्थानों पर बांस व पेड़ का टहनी तार से सटा मिला। जिसकी कटाई और छटाई की गयी। इसके बाद शाम पांच बजे ट्रायल लिया गया तो लाइन होल्ड कर गया।

अगस्त 2019 में ही बना पर अब चालू हो रहा है
आईपीडीएस से शहरी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति को बेहतर करने और ओवरलोडेड रेड़मा सब स्टेशन का लोड कम करने के लिए सदर प्रखंड के पोखराहा में (डीएवी इंजीनियरिंग कॉलेज के पास) योजना की कार्यकारी एजेंसी अशोका बिल्डकॉन द्वारा 33/11 केवीए सब स्टेशन का निर्माण किया गया,जो बीते अगस्त माह में बनकर तैयार हो गया। इस सब-स्टेशन में 5-5 एमवीए के दो पावर ट्रांसफार्मर लगे हैं।

सब स्टेशन के चालू होने से रेड़मा का लोड होगा कम, निर्बाध बिजली मिलेगी
इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम (आइपीडीएस) से सदर प्रखंड के पोखराहा में बना 33/11 केवीए सब स्टेशन के चालू होने से ओवरलोडेड रेड़मा सब स्टेशन का लोड कम हो जाएगा। इसके चालू होने पर रेड़मा सब स्टेशन से जुड़े 11 केवीए रांची रोड फीडर व 11 केवीए राजहरा/जमुने फीडर का लोड कम होगा।

पोखराहा सब स्टेशन से दो फीडर को निकाला गया है। जिसमें से एक फीडर से चियांकी व दूसरे फीडर से बरवाडीह के कुटमू में विद्युत आपूर्ति की जाएगी। सहायक विद्युत अभियंता (ग्रामीण) अरविंद कुमार ने बताया कि बताया कि बुधवार की रात में सबस्टेशन को चार्ज कर गुरुवार को उस पर लोड दे दिया जाएगा।

नेशनल ग्रिड से जुड़ेगा सतबरवा सब स्टेशन, हटिया ग्रिड पर निर्भरता खत्म
नवनिर्मित पोखराहा सब स्टेशन से 33 केवी लाइन से सतबरवा सब स्टेशन को टैप कर दिया जाएगा। इससे सतबरवा सब स्टेशन को सुदना ग्रिड के माध्यम से नेशनल ग्रिड से बिजली मिलने लगेगी। जिसकी सतबरवा व सदर प्रखंड के गांवों को बिजली के लिए हटिया ग्रिड पर निर्भरता नहीं रहेगी।

सहायक विद्युत अभियंता (ग्रामीण) अरविंद कुमार ने बताया कि दुबियाखांड से सतबरवा तक नागार्जुन कंस्ट्रक्शन के द्वारा निर्मित 33 केवी लाइन का निर्माण किया गया है। जिसको एक सप्ताह के अंदर पोखराहा- सुदना 33 केवी लाइन से टैप कर दिया जाएगा। जिससे सतबरवा सब स्टेशन को सुदना ग्रिड से बिजली मिलने लगेगी।

खबरें और भी हैं...