पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रोक:मेडिकल काॅलेज में दाखिले पर राेक कारण-फैकल्टी और लैब की कमी

मेदिनीनगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेशनल मेडिकल कमीशन के आदेश पर सत्र 2020-21 में नामांकन पर लगाई रोक

सूबे के तीनों नवसृजित मेडिकल कॉलेज में नए सत्र में नामांकन नहीं होगा। इसमें मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल- मेदिनीनगर, शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल- हजारीबाग और फूलो-झानो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल- दुमका शामिल हैं। यहां सत्र 2019-2020 में एमबीबीएस कोर्स के लिए 100-100 सीटों पर नामांकन लिया गया था। इस बार भी ऐसा ही हाेने की उम्मीद थी, पर आधारभूत संरचना में कमी हाेने पर नामांकन पर राेक लगा दिया गया।
झारखंड सरकार के द्वारा सूबे के तीन प्रमंडल पलामू, दुमका और हजारीबाग में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने और पुराने मेडिकल कॉलेज पर रोगियों के लोड को कम करने के लिए मेडिकल कॉलेज खोला था। तत्कालीन एमसीआई (अब एनसीबी )के फैकल्टी और लैब की सुविधा नहीं होने के कारण अनुमति नहीं देने पर राज्य सरकार मामले को सुप्रीम कोर्ट ले गई थी। जहां से आदेश मिलने के बाद तीनों मेडिकल कॉलेज में सत्र 2019-20 में एमबीबीएस के 100-100 सीटों पर नामांकन हुआ था। हालांकि एक साल बाद भी राज्य सरकार मेडिकल कॉलेज में पर्याप्त फैकल्टी की नियुक्ति में विफल रही और मेडिकल कॉलेज में लैब की स्थापना नहीं हो सकी। एनसीबी ने तीनों मेडिकल कॉलेज में एनाटोमी, बायो कैमिस्ट्री, फिजियोलॉजी, माइक्रो बायोलॉजी और पैथोलॉजी में पर्याप्त फैकल्टी नहीं होने और लैब की सुविधा नहीं होने के कारण नए सत्र 2020-2021 में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन पर रोक लगा दिया है।
परेशानी... सत्र 2019-20 में 100 सीटों पर हुआ था नामांकन, पर सुविधाएं नहीं

एसीबी के अधिकारी का मेल मिला है- प्राचार्य मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्राचार्य डॉ ज्योति रंजन प्रसाद ने बताया कि उनको एनसीबी के अधिकारी डॉ आरके वत्स ने मेल किया है कि मेडिकल कॉलेज में पर्याप्त फैकल्टी नहीं होने और लैब की सुविधा नहीं होने के कारण नए सत्र में नामांकन नहीं लेना है। आगे की स्थिति पर अभी चर्चा की जा रही है। नई स्थिति बनते ही पूरे मामले की सूचना सार्वजनिक की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें