पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वीकृति:पलामू में प्री-मैट्रिक के 81,160 छात्रों को छात्रवृत्ति

मेदिनीनगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी बोले-विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ दें, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए संस्थानों का होगा भौतिक सत्यापन

उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में गुरुवार को समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय छात्रवृत्ति समिति की बैठक हुई। इसमें प्री- मैट्रिक के 81,160 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने के लिए स्वीकृति मिली। उपायुक्त ने कहा कि विघार्थियों को छात्रवृत्ति से महरूम नहीं होने दें। योग्य विद्यार्थियों को समय सीमा के भीतर शत प्रतिशत छात्रवृत्ति का लाभ देना सुनिश्चित करें।

उन्होंने छात्रवृत्ति के लिए छूटे हुए योग्य विद्यार्थियों की सूची 28 फरवरी तक जमा करने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक से योग्य विघार्थियों की सूची प्राप्त करने का निदेश दिया। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में 116 संस्थानों से आवेदन प्राप्त हैं।

इसमें प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी द्वारा 54 का फिजिकल वेरीफिकेशन का कार्य करा दिया गया है। उपायुक्त ने फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए लंबित 62 संस्थानों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर 22 फरवरी तक जांच प्रतिवेदन सौंपने का निर्देश दिया है। पोस्ट मैट्रिक में 25,817 विघार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। सभी का वेरिफिकेशन होगा।
एनएसपी पोर्टल पर 336 छात्रों की जांच की गई: अल्पसंख्यक विघार्थियों की छात्रवृत्ति के लिए एनएसपी पोर्टल पर 336 छात्रों की जांच प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी द्वारा की गई है, जिसकी अनुशंसा राज्य सरकार को भेजने का निर्णय जिला स्तरीय छात्रवृत्ति समिति की बैठक में ली गई। दिव्यांग जनों की छात्रवृत्ति के लिए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को 28 फरवरी तक प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ज्योति रंजन, नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान, जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण, जिला शिक्षा अधीक्षक मारिया गोरिया तिर्की, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रणवीर सिंह सहित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें