पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आंदोलन:ऑनलाइन बिक्री से नाराज स्टांप विक्रेताओं ने की हड़ताल

मेदिनीनगर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टांप विक्रेताओं ने समाहरणालय के समक्ष किया प्रदर्शन, हड़ताल से लोगों को परेशानी

राज्य सरकार ने ऑनलाइन स्टाम्प बेचना शुरू कर दिया है। जेई ग्रास सॉफ्टवेयर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कहीं भी सातों दिन चौबीस घंटे ऑनलाइन स्टाम्प ऑनलाईन खरीद सकता है। सरकार के ऑन लाइन स्टांप पेपर बेचने के निर्णय से सालों से स्टांप पेपर बेचने वाले वेंडर बेकार हो गए है। इसके विरोध झारखंड मुद्रांक विक्रेता संघ के बैनर तले पलामू जिले के मुद्रांक विक्रेता बेमियादी हड़ताल पर चले गए है। मंगलवार को हड़ताली मुद्रांक विक्रेताओं ने समाहरणालय के समक्ष धरना-प्रर्दशन किया। इसके पहले मुद्रांक विक्रेताओं ने उपायुक्त और कोषागार पदाधिकारी को ज्ञापन देकर बेमियादी हड़ताल पर जाने की घोषणा की।

इधर, जिले के स्टांप वेंडरों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाने का सीधा असर मंगलवार को कोर्ट कचहरी में देखने को मिला। जहां जुडीशियल स्टांप नहीं मिलने से लोगों को काफी परेशानी हुई। इससे सर्वाधिक प्रभावित एफिडेविट कराने वालों को हुई। क्योंकि रांची में रोजाना करीब 100 एफिडेविट होता है। इसमें लगने वाले टिकट की बिक्री स्टाम्प वेंडर ही करते हैं। टिकट नहीं मिलने की वजह से कई लोग बिना एफिडेविट कराए ही बैरंग ही लौट गए हैं। इधर, कोर्ट में बेल ,सर्टिफाइड कॉपी निकालने में लगने वाला स्टांप नहीं मिलने से कोर्ट का कार्य भी प्रभावित हुआ। इसके साथ ही बैंक के कामकाज के लिए लगने वाले रेवेन्यू टिकट भी नहीं मिलने से लोग परेशान रहे।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों व्यवस्था रहे

जिला मुद्रांक विक्रेता संघ के रविंद्र नाथ गिरी ने बताया कि लॉकडाउन के समय से स्टांप वेंडर बेरोजगार बैठे हुए थे । 20 मार्च से कोर्ट कचहरी का काम ठप था। अभी तक कामकाज शुरू भी नहीं हुआ था। इस दरम्यान सरकार ने स्टांप वेंडरों के रोजगार को उनसे छीन लिया। 6 माह से सभी बेरोजगारी की मार झेल रहे स्टांप वेंडर सरकार की गलत नीति के कारण हमेशा के लिए बेरोजगार हो गए हैं। अगर सरकार स्टांप वेंडरों के साथ न्याय नहीं करती है तो कई परिवार उजड़ जाएंगे। क्योंकि लॉकडाउन के समय से ही कई स्टांप वेंडर कर्ज के बोझ तले दब गए हैं। ऐसे में बेकारी की दोहरी मार उन्हें कुछ भी करने को विवश कर सकती है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि ई-स्टांपिंग व नार्मल स्टांप दोनों व्यवस्था लागू रखी जाए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें