पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:विश्वकर्मा पूजा आज, कोरोना संक्रमण के कारण लोगों में उत्साह की कमी

मेदिनीनगर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला वास्तुकार और इंजीनियर माना जाता है

पलामू जिले में 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा होगी। हालांकि, इस बार कोरोना के कारण पहले की तुलना में उमंग और उत्साह में कमी है। इस मौके पर कारखानों और फैक्ट्रियों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा होती है। ज्योतिष गणना के अनुसार विश्वकर्मा पूजा जिस दिन कन्या संक्रांति होती है, उस दिन की जाती है। इसके अलावा हिन्दू पंचांग के अनुसार आश्विन माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान विश्वकर्मा की उत्पत्ति हुई थी।

भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला वास्तुकार और इंजीनियर माना जाता है। भगवान विश्वकर्मा ने ही देवताओं के लिए अस्त्रों, शस्त्रों, भवनों और मंदिरों का निर्माण किया था। यहां तक सोने की लंका को भी बनाया था। सृष्टि की रचना में विश्वकर्मा ने भगवान ब्रह्मा की सहायता की थी, इस कारण इंजीनियरिंग कार्य से जुड़े लोग उनकी पूजा करते हैं। यह पूजा सभी कलाकारों, बुनकर, शिल्पकारों और औद्योगिक घरानों द्वारा की जाती है।

यहां-यहां होगी विश्वकर्मा पूजा

पूर्व मध्य रेलवे के डालटनगंज रेलवे स्टेशन के विभिन्न विभागों यथा इंजीनियरींग, बिजली, टीआरडी, आइओडब्लू में पूजा होगी। बिजली विभाग में सुदना सब ग्रिड, रेड़मा सब स्टेशन, सुदना सब स्टेशन समेत अन्य सब स्टेशनों में पूजा होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें