पूजा अर्चना:भगवान चित्रगुप्त की पूजा मांगा समृद्धि का वरदान

मेदिनीनगर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिलेभर के कायस्थ समाज के लोगों ने सोमवार को श्री चित्रगुप्त महाराज की पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर कई स्थानों पर प्रतिमाएं स्थापित कर बड़े धूमधाम से चित्रगुप्त महाराज की पूजा-अर्चना की गई। कायस्थ समाज के लोगों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलम, दवात, कॉपी व पुस्तक की पूजा की। क्षेत्र के चित्रगुप्तवंशीय ने कागज पर पूजन के साथ कागज पर हल्दी, रोली, दही आदि से भगवान चित्रगुप्त के चित्र बना कर तथा कलम की पूजा करने के साथ उनकी आरती की।

नगर निगम क्षेत्र के दुर्गा मंडप में पलामू सार्वजनिक श्री चित्रगुप्त पूजा समिति ने चित्रगुप्त महाराज की प्रतिमा अधिष्ठापित कर पूजा अर्चना की। पंडित अश्विनी मिश्रा ने पूजा संपन्न कराया। यजमान के रूप में संजय राज आदि मौजूद थे।

पूजा के बाद प्रसाद वितरण किया गया और शाम में संध्या महाआरती हुई. आयोजन समिति के अध्यक्ष राकेश कुमार सिन्हा ने बताया कि रविवार की सुबह 10 बजे से पूजा एवं हवन शुरू होग।. शाम 4 बजे भगवान श्री चित्रगुप्त की प्रतिमा कोयल नदी में विसर्जित की जायेगी। पूजा को सफल बनाने में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के स्नेह रंजन श्रीवास्तव, विजय कुमार सिन्हा, कमलकिशोर, रंजन प्रसाद, शशांक सुमन, अनूप सिन्हा, चंदन सिन्हा, अनुभव, प्रसून कुमार,कपिलदेव नारायण सिन्हा, धीरज सिन्हा आदि ने योगदान दिया।

वहीं दूसरी ओर कोयल नदी तट स्थित श्री चित्रगुप्त मंदिर में पूजा का आयोजन किया गया। सार्वजनिक श्री चित्रगुप्त पूजा समिति के बैनर तले आयोजित पूजा में पुजारी पंडित सत्येंद्रनाथ मिश्रा व यजमान शंकर प्रसाद थे। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान श्री चित्रगुप्त की पूजा अर्चना की गयी।

खबरें और भी हैं...