पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आगजनी:रांची से खुलने के 15 मिनट बाद ही राजधानी एक्स के चक्के में लगी आग

रांची20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यात्रियों के बीच अफरातफरी, गंगाघाट स्टेशन पर रोककर बुझाई आग

रांची राजधानी एक्सप्रेस में एक बड़ा हादसा टल गया। शनिवार को रांची रेलवे स्टेशन से शाम 6.15 बजे रांची से दिल्ली के लिए खुली राजधानी ट्रेन की बी थ्री बोगी के चक्के में अचानक आग लग गई। आग की लपटें देखकर बोगी में बैठे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। बोगी में उस समय करीब 70 यात्री मौजूद थे। चलती ट्रेन में चक्के में आग की लपटें और धुआं की सूचना गंगाघाट स्टेशन मास्टर को दी गई। इसके बाद ट्रेन गंगाघाट स्टेशन पर रोककर ब्रेक बाइंडिंग में लगी आग अग्निशमन यंत्र से आग को बुझाया गया। इस दौरान ट्रेन 25 मिनट खड़ी रही।

बारिश के बावजूद लगी आग

जिस समय राजधानी एक्सप्रेस के चक्के में आग लगी उस समय रांची में बारिश हो रही थी। मौसम काफी ठंडा था। तापमान 8 डिग्री के आसपास था। इसके बाद भी आग लग जाना रांची रेल डिवीजन के मेडिकल विभाग के मेंटेनेंस पर सवाल खड़ा करता है।

कैसे लगी आग

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि घर्षण होने से कई बार आग लग जाती है। लेकिन मौसम ठंडा होने के बावजूद आग लगी है। यह तब ही होता है, जब ब्रेक बाइंडिंग में कमी रह जाती है।

ब्रेक बाइंडिंग में समस्या आने की वजह से चक्के में आग लगी, जिसे समय रहते बुझा लिया गया। यह घटना क्यों घटी इसकी जांच के बाद ही मामला साफ हो पाएगा।
-नीरज कुमार, सीपीआरओ रांची रेल डिवीजन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें