पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑक्सीजन की कमी नहीं झेलनी पड़ेगी:3 गाडि़यों में 150 ऑक्सीजन सिलेंडर रिजर्व, अस्पतालों को तत्काल मिलेगी

रांची4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रांची में संजीवनी वाहन की शुरुआत, मुख्यमंत्री ने दिखाई झंडी

रांची जिले के सरकारी और निजी अस्पतालाें काे अब ऑक्सीजन की कमी नहीं झेलनी पड़ेगी। ऑक्सीजन के 150 जंबाे सिलेंडर हर समय तैयार रखे जाएंगे। जिस अस्पताल काे जरूरत पड़ेगी, वहां तत्काल अाॅक्सीजन पहुंचाई जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने मंगलवार काे संजीवनी वाहन याेजना शुरू की। मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन ने हरी झंडी दिखाकर संजीवनी वाहन काे रवाना किया। उन्हाेंने कहा कि अब ऐसी ही याेजना धनबाद और जमशेदपुर में भी शुरू की जाएगी।

जिला प्रशासन के अनुसार तीन संजीवनी वाहनाें पर 50-50 सिलेंडर रेडी टू मूव की स्थिति में रहेंगे। इनमें 100 सिलेंडराें से भरे दाे वाहन रिम्स में और 50 सिलेंडर से भरा एक वाहन रिसालदार बाबा सीएचसी में रखे जाएंगे। जैसे ही किसी अस्पताल को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी, तत्काल संजीवनी वाहन का रवाना कर दिया जाएगा। संजीवनी वाहन की यह सेवा आपातकालीन सेवा है, जाे सप्ताह में साताें दिन 24 घंटे कार्यरत रहेगी। इसके लिए तीन शिफ्ट में छह मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की गई है। डीसी ने ट्रैफिक एसपी से कहा कि ऑक्सीजन पहुंचाने में काेई परेशानी न हाे, यह सुनिश्चित करें। विशेष परिस्थितियाें में संजीवनी वाहनाें काे एस्काॅर्ट कर गंतव्य तक पहुंचाएं।

पंचायताें में अब फिर से बनेगा क्वारेंटाइन सेंटर

मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन ने कहा कि काेराेना प्रभाविताें काे राहत देने के साथ व्यवस्था काे गति देना भी जरूरी है। इसलिए विभाग दूरगामी परिणामाें काे देखते हुए नीति में बदलाव करें। मुख्यमंत्री मंगलवार काे विभागीय सचिवाें और प्रधान सचिवाें के साथ विभागाें की समीक्षा कर रहे थे। उन्हाेंने कहा कि पंचायती राज के जनप्रतिनिधियाें ने पंचायताें में क्वारेंटाइन सेंटर फिर शुरू करने का सुझाव दिया था। इसकी पहल शुरू कर दी गई है। अधिकारियाें काे क्वारेंटाइन सेंटर में रहने वालाें के लिए भाेजन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें