पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रांची पहुंची वैक्सीन की पहली खेप:32 मिनट में वैक्सीन की गाड़ी को रांची एयरपोर्ट से नामकुम वेयर हाउस पहुंचाया, आज ही पलामू और देवघर भेजा जाएगा

रांची15 दिन पहले
नामकुम स्थित वेयर हाउस के अंदर वैक्सीन को ले जाती राष्ट्रीय टीका वाहन।
  • एक वाइल से 10 लोगों को टीका दिया जा सकेगा

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप बुधवार को रांची पहुंच गई है। यह खेप सुबह 9.02 बजे विशेष विमान से रांची एयरपोर्ट पहुंची। एयरपोर्ट से राष्ट्रीय टीका वाहन से इसे सीधा नामकुम स्थित स्टेट वेयर हाउस पहुंचाया गया। एयरपोर्ट से वेयर हाउस की 11 किलोमीटर की दूरी को 32 मिनट में तय किया गया। पहली खेप में झारखंड को 16 हजार 200 वाइल वैक्सीन मिली है।

एक वाइल से 10 लोगों को टीका दिया जा सकेगा। यानी झारखंड में पहले फेज के लिए 1.62 लाख लोगों के लिए टीका केंद्र सरकार की तरफ से भेजा गया है। स्टेट वेयर हाउस से बुधवार को ही राज्य के दो अन्य रीजनल वेयर हाउस देवघर और पलामू भी भेजा जाएगा। स्टेट इम्यूनाइजेशन ऑफिसर डॉ. अजीत प्रसाद ने बताया कि सबसे ज्यादा वैक्सीन रांची और सिंहभूम जिले को भेजा जाएगा।

झारखंड में 1.5 लाख हेल्थ वर्कर्स को लगना है टीका
16 दिसंबर को देश भर में एक साथ महा टीका अभियान की शुरुआत होगा। इसके तहत झारखंड के 129 केंद्रों पर पर टीका लगेगा। हर केंद्र पर पहले दिन 100-100 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में झारखंड में लगभग 1.5 लाख हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाना है।

एनएचएम स्थित स्टेट वेयर हाउस में टीका पहुंचने पर मीडियाकर्मियों को अंदर जाने से रोक दिया गया।
एनएचएम स्थित स्टेट वेयर हाउस में टीका पहुंचने पर मीडियाकर्मियों को अंदर जाने से रोक दिया गया।

मीडिया के प्रवेश पर प्रतिबंध
नामकुम स्थित NRHM के परिसर में राज्य का सबसे बड़ा वेयर हाउस बनाया गया है। यहीं पर टीके को स्टोर किया गया है। सुबह से ही इसे बंद रखा गया है। कर्मचारियों को छोड़कर किसी को अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। मीडियाकर्मियों को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई।

हर बूथ पर ऐसे पहुंचाई जाएगी कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन सबसे पहले नामकुम NHM पहुंचेगी। यहां से रेफ्रिजरेटर वाले वाहन से राज्य के तीन रीजनल स्टोर पहुंचाया जाएगा। यहां से जिला के सदर अस्पताल और फिर बूथ केंद्र तक इसे ले जाया जाएगा। रांची वासियों के लिए सदर अस्पताल में आएगी। सदर अस्पताल से हर प्रखंड में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर लाभुकों की संख्या आधार पर भेजी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser