पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी की किल्लत:20 पार्षदों का आरोप, पेयजल विभाग और निगम के कर्मचारी चोरी छुपे बड़े होटलों को बेच रहे हैं पानी

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 20 से अधिक पार्षदों ने पेयजल विभाग के सचिव के साथ बैठक में दी जानकारी
  • सचिव ने विभागीय इंजीनियरों को निर्देश दिया कि समस्याओं का निदान करें

राजधानी के कई इलाकों में पानी की किल्लत से लोग परेशान हैं। दूसरी ओर कुछ इलाकों में पेयजल विभाग या नगर निगम के कर्मचारी पानी की चोरी छुपे बड़े होटलों को बेच रहे हैं। यह आरोप सोमवार को निगम के 20 से अधिक पार्षदों ने लगाया। वे पेयजल विभाग के सचिव प्रशांत कुमार के साथ पानी की किल्लत व कांके डैम की बदहाली को लेकर बैठक करने पहुंचे थे।

मेयर आशा लकड़ा व डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय के बिना पार्षदों ने सचिव के साथ बैठक कर क्षेत्र की समस्याएं बताईं। सचिव ने विभागीय इंजीनियरों को निर्देश दिया कि समस्याओं का निदान करें। एक माह में वे दोबारा बैठक कर इसकी जानकारी लेंगे।

अगले वर्ष से अधिक इलाकों में रूक्का डैम से पानी की होगी सप्लाई

बैठक में पार्षदों ने जानकारी दी कि सीवरेज का पानी व कैचमेंट एरिया घटे से कांके डैम बदहाल स्थिति में पहुंच गया। इस पर सचिव ने माना कि सीवरेज का पानी डैम में जाने यह समस्या हुई है। धुर्वा डैम में पानी काफी कम है, जबकि रूक्का में इसकी तुलना में दोगुना है। ऐसे में आगामी वर्षों में अधिक से अधिक रूक्का डैम से पानी सप्लाई करने पर जोर दिया जा रहा है।

सचिव ने बताई योजना

  • जिन वार्डों में जुडको ने पाइपलाइन बिछाई है, वहां जल्द कनेक्शन करें, पार्षद अरुण झा की तरह कैंप लगाएं।
  • जिन वार्डों में एक जलमीनार से पानी पहुंचता है (विशेषकर हिंदपीढ़ी, पुराने जेल परिसर वाले इलाके), वहां अन्य जलमीनार बनेंगी
  • रूक्का डैम के सुदृढ़ीकरण पर विभाग का जोर है, कुछ अन्य जलाशय बनाने की बात सिंचाई विभाग से हुई है
  • आगामी वर्षों में जुडको ही पानी पिलाए, इसपर चरणबद्ध तरीके काम हो रहा है।

पाइपलाइन है पर पानी नहीं

पेयजल सचिव को अधिकतर विधायकों ने बताया कि उनके इलाके में पाइपलाइन है, मगर पानी की सप्लाई नहीं होती। कई पार्षदों ने कहा कि रात में होटलों व रेस्टोरेंट को पानी भेजा जाता है। किसी ने बताया कि उनके वार्ड के कई इलाकों में आज तक पानी की एक बूंद भी सप्लाई से नहीं पहुंची। कई पार्षदों ने पाइपलाइन नहीं बिछाए जाने की बात कही। वहीं, देर रात पानी सप्लाई की भी शिकायत की गई। कहा गया कि देर रात सप्लाई पानी आने से अधिकतर लोगों को रात जागना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें