पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गंदगी पर अधिकारी चुप:3 करोड़ प्रतिमाह खर्च, फिर भी शहर बन गया कूड़ा घर

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रोजेक्ट भवन सचिवालय के पास कूड़े का ढेर
  • सफाई को लेकर मेयर ने हेल्थ ऑफिसर को लगाई फटकार
  • घरों से नहीं उठाया जा रहा कचरा...
Advertisement
Advertisement

राजधानी के 53 वार्डों को साफ करने पर नगर निगम प्रति माह 3 करोड़ से अधिक खर्च कर रहा है। इसके बावजूद शहर में जहां-तहां कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। इस पर मेयर आशा लकड़ा ने गुरुवार को साफ-सफाई की समीक्षा की। उन्होंने निगम की स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण को जमकर लताड़ा। स्वास्थ्य शाखा से जुड़े सिटी मैनेजर और कर्मचारियों की भी क्लास लगाई। मेयर ने साफ शब्दों में कहा कि जब शहर की सफाई में करोड़ों रुपए खर्च हो रहे हैं,

तो जगह-जगह कूड़े के ढेर क्यों लगे हैं? लोगों के घर से कूड़े का उठाव क्यों नहीं हो रहा है? इस पर पदाधिकारियों ने चुप्पी साध ली। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने भी स्वास्थ्य शाखा के पदाधिकारियों को झाड़ लगाई। कहा कि हेल्थ अफसर होने के नाते आप की जवाबदेही है कि शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहे।

आप रोजाना शहर का भ्रमण कर व्यवस्था देखें। झिरी में चलता है तेल का खेल, सभी कर्मचारी हटेंगे : मेयर ने कहा कि झिरी स्थित कूड़ा डंपिंग यार्ड में तेल का खेल चलता है। वहां तैनात कर्मचारियों ने कॉकस बना लिया है। वहां का सीसीटीवी और धर्मकांटा हमेशा खराब ही रहता है। नगर आयुक्त को वहां से सभी कर्मियों को हटाकर दूसरे कर्मियों को लगाने को कहा। 

नगर आयुक्त बोले... हेल्थ अफसर रोजाना शहर की सफाई का जायजा लें 

2000 से अधिक कर्मचारी हैं शहर की सफाई के लिए।

250 से अधिक ट्रैक्टर व छोटे वाहन हैं

सच्चाई : सरकार की नाक के नीचे कूड़ा के ढेर 

राजधानी में जहां पूरी सरकार बैठती है। प्रोजेक्ट भवन से महज 10 कदम आगे जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। कई माह से कूड़ा नहीं उठा है। इसके ठीक सामने स्मार्ट सिटी बन रही है। 

7000 ग्लब्स खरीदे... फिर भी सफाई कर्मियों के हाथ खाली 

मेयर ने कोरोना को लेकर मास्क और ग्लब्स की खरीदारी पर भी सवाल खड़े किए। कहा कि शहर में जिधर भी जाती हैं, कर्मचारी बिना ग्लब्स और मास्क के दिखते हैं। क्या उनको नहीं दिए गए हैं? इस पर हेल्थ अफसर ने कहा कि 7000 ग्लब्स की खरीदारी हुई है। सभी कर्मियों को ग्लब्स और मास्क दिए गए हैं। मेयर ने कहा कि खरीदे गए सामान की पूरी सूची दें। 

सफाई व्यवस्था बदलेगी... दो शिफ्ट में काम करेंगे ट्रैक्टर : डिप्टी मेयर

बैठक में डिप्टी मेयर ने कहा कि शहर की सफाई से ही पूरे राज्य का परसेप्शन बनता है। इसलिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट लागू करने पर जल्द काम किया जाना चाहिए। व्यवस्था में बदलाव कर हालात सुधारे जा सकते हैं। 60% ट्रैक्टर को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक कूड़ा उठाने में लगाया जाए और 40% ट्रैक्टर को इसके बाद लगाया जाए, तो पूरा शहर रोज साफ होगा। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement