पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना काल में कैसे खुलें स्कूल:36997 अभिभावक बोले... प्राइवेट स्कूल खोलने के पहले सरकार व्यवस्था से संतुष्ट हो

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी स्कूलों के अभिभावकों की तुलना में प्राइवेट स्कूल के पैरेंट्स स्कूल प्रबंधन की व्यवस्था और सजगता पर ज्यादा सशंकित

कोरोना काल में स्कूल कब खुलें, कैसे खुलें, इसके लिए स्कूल प्रबंधन की ओर से पूर्व की क्या हो तैयारियां आदि विषयों पर सरकारी स्कूल के अभिभावकों की तुलना में निजी स्कूल के पैरेंट्स ज्यादा चिंतित हैं। प्राइवेट स्कूल के गार्जियन निजी स्कूलों के प्रबंधन की सजगता और उनके द्वारा की जानेवाली व्यवस्था पर भी चिंतित हैं।

प्राइवेट स्कूल के 36997 पैरेंट्स ने कहा है कि निजी स्कूलों को खोलने से पहले सरकार को उसकी व्यवस्था से संतुष्ट हो जाना चाहिए। कोरोना से बचाव को लेकर इन स्कूलों की तैयारियों की समीक्षा और उसकी जांच के बाद ही इन स्कूलों को खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए। निजी स्कूल में बच्चों की संख्या अधिक होती है, ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर भी उनकी चिंता ज्यादा है।

जेईपीसी की ओर से मांगे गए ऑनलाइन सुझाव में सरकारी स्कूल के मुकाबले निजी स्कूल के अभिभावकों की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत अधिक रही। सरकारी स्कूल के 40.61 प्रतिशत अभिभावकों की तुलना में निजी स्कूल के 51.18 प्रतिशत अभिभावकों ने ऑनलाइन सुझाव में हिस्सा लिया। जेईपीसी ने सरकारी विद्यालय, निजी स्कूल और सरकारी अनुदान वाले स्कूलों के अभिभावकों से स्कूलों को खोले जाने पर राय मांगी थी।

एमएचआरडी ने विभिन्न राज्यों से यह रिपोर्ट मांगी थी। इसके आलोक में जेईपीसी ने 30 जुलाई तक झारखंड के अभिभावकों से उनका सुझाव मांगा था। 30 जुलाई की रात 12 बजे तक कुल 72,289 लोगों ने स्कूलों के संचालन के बारे में अपने सुझाव भेजे। स्कूली शिक्षा विभाग ने इस परामर्श को केंद्रीय मानव संसाधन विभाग को भेज दिया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें