पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मदद के हाथ:बिरसा की पड़पाेती की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएंगे अभिनेता साेनू सूद, प्रशासन देगा मकान और जमीन

रांची10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर में खबर छपने के बाद भगवान बिरसा मुंडा के परिजनाें काे मदद के लिए बढ़े हाथ, आगे आएं सोनू सूद (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
भास्कर में खबर छपने के बाद भगवान बिरसा मुंडा के परिजनाें काे मदद के लिए बढ़े हाथ, आगे आएं सोनू सूद (फाइल फोटो)

बिरसा काे इंसाफ चाहिए। दैनिक भास्कर में इस खबर के छपते ही भगवान बिरसा मुंडा के परिजनाें की मदद के लिए हाथ उठने लगे हैं। उनके 121वें शहादत दिवस पर बुधवार काे खूंटी प्रशासन उनके गांव उलिहातू पहुंचा और परिवार की समस्याओं की जानकारी ली। डीसी शशि रंजन ने कहा- बिरसा मुंडा के परिवार काे 27 डिसमिल जमीन के बदले जमीन दी जाएगी। उनकी पड़पाेती जाैनी मुंडा की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

परिवार की जरूरत के हिसाब से मकान भी बनाकर दिया जाएगा। वहीं फिल्म अभिनेता साेनू सूद ने जाैनी मुंडा की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाने का जिम्मा लिया है। जाैनी की भास्कर में मार्मिक चिट्ठी छपी थी, जिसमें उन्हाेंने पढ़ाई में आ रही अपनी परेशानियाें का जिक्र किया था। इस चिट्ठी काे पढ़कर साेनू सूद की टीम के विशाल लांबा ने भास्कर से संपर्क साधा। कहा- जौनी को पढ़ाई के लिए किताब-काॅपी, लेपटाॅप आदि जाे भी जरूरत हाेगी, वह तत्काल मुहैया कराई जाएगी।

प्रशासन पहुंचा भगवान बिरसा के द्वार

खूंटी के डीसी शशि रंजन के निर्देश पर अड़की प्रखंड के बीडीओ गौतम साहू के साथ पूरा प्रशासनिक अमला बुधवार काे उलिहातू पहुंचा
खूंटी के डीसी शशि रंजन के निर्देश पर अड़की प्रखंड के बीडीओ गौतम साहू के साथ पूरा प्रशासनिक अमला बुधवार काे उलिहातू पहुंचा

खूंटी के डीसी शशि रंजन के निर्देश पर अड़की प्रखंड के बीडीओ गौतम साहू के साथ पूरा प्रशासनिक अमला बुधवार काे उलिहातू पहुंचा। वहां भगवान बिरसा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। उनकी जरूरताें काे जाना और शीघ्र पूरा करने का भराेसा दिलाया। परिवार के लाेगाें के बीच धाेती-साड़ी भी बांटी। डीसी ने कहा- अनुसूचित जनजातियाें के कल्याण और विकास के लिए चलाई जा रही जिन याेजनाओं के लाभ के दायरे में बिरसा मुंडा का परिवार आता है, वैसी सारी याेजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। परिवार के जिन सदस्याें काे सरकारी नाैकरी मिली है, उन्हें नियमानुसार प्राेन्नति का लाभ भी मिलेगा।

पाेते सुखराम ने कहा- जमीन के बदले जमीन ही दीजिए, पैसे ताे खत्म हाे जाएंगे

बिरसा मुंडा के पाेते सुखराम मुंडा ने बीडीओ गाैतम साहू काे बताया कि उनकी 27 डिसमिल जमीन खेल मैदान के लिए ली गई थी, लेकिन उसके बदले में आज तक मुआवजा नहीं मिला है। उन्हाेंने इसके लिए कई बार आवेदन दिया है, लेकिन अबतक कुछ नहीं हुआ। सिर्फ आश्वासन ही मिलता रहा। उन्हाेंने कहा कि जमीन के बदले जमीन ही मिले ताे बेहतर हाेगा। पैसे ताे खत्म हाे जाएंगे। माैके पर ही बीडीओ ने सीआई काे बुलाकर बिरसा के परिवार की खेल मैदान के लिए अधिग्रहित जमीन का ब्याेरा निकाल कर उसके बदले में जमीन उपलब्ध करा कराने से संबंधित प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

दैनिक भास्कर ने बिरसा के परिवार का दर्द दिखाया था, खूंटी बाजारटांड़ में सब्जी बेचती बिरसा मुंडा की पड़पोती।
दैनिक भास्कर ने बिरसा के परिवार का दर्द दिखाया था, खूंटी बाजारटांड़ में सब्जी बेचती बिरसा मुंडा की पड़पोती।

परिवार बढ़ गया, घर छाेटा पड़ता है, नया और बड़ा घर बनवा दीजिए

सुखराम मुंडा ने बीडीओ काे बताया कि उनका परिवार बढ़ रहा है। अब इस छाेटे से मकान में गुजर-बसर करना संभव नहीं हाे पा रहा है। इसलिए थाेड़ा बड़ा मकान बनवा दिया जाए, ताकि परिवार के सभी सदस्य उसमें रह सकें। बीडीओ ने गांव में ही दूसरी जमीन तलाश कर घर बनवाने का आश्वासन दिया। उन्हाेंने अंचल निरीक्षक काे एक सप्ताह में जमीन चिह्नित करने काे कहा, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। बीडीओ ने पड़पाेती जाैनी मुंडा से छात्रवृत्ति के संबंध में बातकी। उसका बैंक एकाउंट भी लिया।

खबरें और भी हैं...