पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मेधा से रचा इतिहास:10वीं में संत थॉमस के आदित्य प्रकाश, बिशप वेस्टकाॅट नामकुम के अंशुमान 99 % अंक लाकर बने सिटी टाॅपर

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सैकड़ों बच्चों ने तीन से चार विषयों में 100 फीसदी अंक हासिल किए

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं और 12वीं के नतीजे शुक्रवार काे जारी कर दिए। आईसीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में रांची के धुर्वा स्थित सेंट थॉमस स्कूल के छात्र आदित्य प्रकाश, बिशप वेस्ट काॅट ब्वाॅयज नामकुम के अंशुमन झा 99 प्रतिशत लाकर सिटी टाॅपर बने हैं। जबकि 12वीं में संत जेवियर्स स्कूल के अायुष स्टेफन टाेप्पाे 98 प्रतिशत लाकर साइंस स्ट्रीम में सिटी टाॅपर बने हैं। काॅमर्स में सेवेंथ डे एडवेंटिस्ट स्कूल के राॅबिन एंथाेनी एक्का 91 प्रतिशत पाकर सिटी टाॅपर बने। लाॅरेटाे काॅन्वेंट की श्रव्या सिंह अाैर सृष्टि चाैधरी 95.25 प्रतिशत के साथ अार्ट्स सिटी टाॅपर बनी हैं। आईसीएसई (दसवीं) और आइएससी (12वीं) में रांची जिला से करीब 7300 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।
नहीं आएगी मेरिट लिस्ट 
कोरोना वायरस से बिगड़े मौजूदा हालातों के मद्देनजर आईसीएसई बोर्ड ने फैसला किया है कि इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। बोर्ड के सचिव गैरी आराथून ने ये जानकारी दी है। 

स्टूडेंट्स करा सकते हैं कॉपियों की री-चेकिंग 
स्टूडेंट्स काे जिन विषयों में लगता है कि उनके अंक बढ़ सकते हैं, ताे वे अपने आंसरशीट की दोबारा चेकिंग कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन काउंसिल की वेबसाइट cisce.org पर जाकर करना होगा। अपने स्कूल के प्रिंसिपल की मदद से भी री-चेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईसीएसई या आईएससी दोनों के स्टूडेंट्स को आंसरशीट की दोबारा जांच कराने के लिए प्रति विषय 1000 रुपए फीस लगेगी। 7 दिन के अंदर आंसरशीट्स की री-चेकिंग के लिए आवेदन करना हाेगा। री-चेकिंग के लिए आवेदन का लिंक 10 जुलाई 2020 को ही सक्रिय किया जा चुका है। इसमें यह ध्यान रखना हाेगा कि स्टूडेंट्स उन्ही विषयाें की री-चेकिंग करा सकते हैं जिनकी परीक्षा ली गई थी। 

मिलेगा कंपार्टमेंट का मौका... वर्ष 2019 से ही आईसीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा की शुरुआत की है। एक या दो विषयों में असफल होते हैं, तो इसी साल कंपार्टमेंट की परीक्षा दे कर स्टूडेंट्स पास हाे सकते हैं। कंपार्टमेंट एग्जाम देने के याेग्य स्टूडेंट्स की मार्कशीट में एलिजिबल फॉर कंपार्मेंटल एग्जाम लिखा होगा।

12वीं के 8 और 10वीं के 6 विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थीं

सीआईएससीई बाेर्ड की अाेर से आईसीएसई (10वीं) और (12वीं) की परीक्षाओं का संचालन फरवरी में शुरू कर दिया गया था। आईसीएसई की परीक्षा 27 फरवरी 2020 और आईएससी की परीक्षा 4 फरवरी 2020 को शुरू हुई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के कारण बोर्ड ने दोनों कक्षाओं के कई विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। 12वीं के 8 और 10वीं के 6 विषयों की परीक्षाएं बाकी थीं। इनकी परीक्षाएं दोबारा कराने के लिए नया टाइम टेबल जारी हुआ था, लेकिन फिर कई पैरेंट्स ने परीक्षाएं रद्द करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली। जिसके बाद बोर्ड ने शेष परीक्षाएं रद्द कर दी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें