पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दल-बदल मामला:स्पीकर ने HC में कहा- हमें स्वतः संज्ञान लेने का अधिकार है, बाबूलाल मरांडी ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा

रांची10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वहीं बाबूलाल की ओर से इसका जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा गया। (फाइल) - Dainik Bhaskar
वहीं बाबूलाल की ओर से इसका जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा गया। (फाइल)
  • स्पीकर की तरफ से अलग-अलग राज्यों का मामला कोर्ट में पेश किया गया

झारखंड विधानसभा के स्पीकर की ओर से स्वत: संज्ञान लेते हुए दल बदल मामले में नोटिस जारी करने के मामले पर हाईकोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। स्पीकर की ओर से बुधवार को जवाब दाखिल कर यह बताया गया है कि स्पीकर को स्वत: संज्ञान लेने का अधिकार है। इसके समर्थन में कई राज्यों के स्पीकर द्वारा लिए गए स्वत: संज्ञान और कोर्ट के आदेश भी संलग्न किया गया है।

स्पीकर की ओर से दाखिल जवाब में कहा गया है कि दसवीं अनुसूचि में स्पीकर को स्वत: संज्ञान लेने का अधिकार है और बाबूलाल के मामले में लिया गया संज्ञान भी संवैधानिक है। अनुच्छेद 226 के तहत जब तक विधानसभा न्यायाधिकरण में यह मामला लंबित है। बाबूलाल मरांडी की ओर से जवाब दाखिल करने के लिए समय देने का आग्रह किया गया जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।

अब कल भी होगी सुनवाई
वहीं बाबूलाल की ओर से इसका जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा गया। इस पर हाईकोर्ट ने समय देते हुए सुनवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी। स्पीकर की ओर से वरीय अधिवक्ता कपिल सिब्बल और राज्य के महाधिवक्ता राजीव रंजन और बाबूलाल मरांडी की ओर से वरीय अधिवक्ता आरएन सहाय ने बहस की।

बाबूलाल ने दी है HC में चुनौती
बाबूलाल मरांडी ने स्पीकर के स्वत: संज्ञान लिए जाने के अधिकारी को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने स्पीकर की ओर से जारी नोटिस पर रोक लगा दी थी। साथ ही इस मामले में स्पीकर ट्रिब्यूनल में सुनवाई करने पर भी रोक लगा दी है। हाईकोर्ट के नोटिस पर रोक लगाने के खिलाफ स्पीकर सुप्रीम कोर्ट गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर की याचिका खारिज कर उन्हें हाईकोर्ट में ही अपनी बात रखने का निर्देश दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई जल्द पूरी करने का निर्देश भी हाईकोर्ट को दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser