स्कूल रीओपन:असेंबली और लंच ब्रेक बंद क्लास ऑड-ईवन व हाइब्रिड, 9 अगस्त से शहर के अधिकतर सीबीएसई स्कूल खुलेंगे

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चों को बिना मास्क स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा - Dainik Bhaskar
बच्चों को बिना मास्क स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा

सिटी के 9वीं, 10वीं और 11वीं-12वीं के बच्चे साेमवार से स्कूल जाकर पढ़ाई करेंगे। शहर के ज्यादातर सीबीएसई, डीएवी स्कूल्स 9 अगस्त से क्लास शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, इनकी क्लास अभी सप्ताह में सिर्फ 3 दिन लगनी है, फिर भी तरह-तरह के एहतियात स्कूलों में किए जा रहे हैं, ताकि स्कूल कैंपस में भी स्टूडेंट्स सेफ रहें। इस बीच शहर में विवेकानंद विद्या मंदिर स्कूल 6 अगस्त काे रीओपन हुए।

पहले दिन स्कूल में 60 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। सिर्फ वैक्सीनेटेड टीचर्स और स्टाफ ही स्कूल पहुंचे। इंट्री से पहले सैनिटाइजर चेंबर में बच्चाें काे सैनिटाइज किया गया। क्लास के दाैरान काेराेना नियमाें का पालन किया गया। बच्चों को अभी हाइब्रिड क्लास दी जाएगी। यानी आधे बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे और आधे क्लास में आकर। एक दिन छोड़कर आधे बच्चे स्कूल आना-जाना करेंगे।

क्लासरूम सैनिटाइज
स्कूल रीओपन के बाद अभी लंच ब्रेक पूरी तरह बंद रखा जाएगा। सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य हाेगा। बच्चों के क्लास में पहुंचने से 1 घंटा पहले और उनके निकलने के बाद रोज क्लासरूम सैनिटाइजेशन किया जाएगा, एक दिन में एक क्लासरूम दो बार सैनिटाइज होगा।

सीट नहीं बदलेंगे
स्कूल में आनेवाला कोई भी बच्चा सीट, पानी या कुछ भी सामान एक्सचेंज नहीं करेगा। बच्चों को नोट्स ऑनलाइन दिए जाएंगे। स्कूल बस में भी बच्चों के बीच डिस्टेंस बनी रहे इसके लिए सीट की एक राॅ पर एक ही स्टूडेंट बैठेगा। पैरेंट्स की सहमति से कुछ स्कूलाें के बस चलाए जाएंगे।

ऑड-ईवन नंबर के आधार पर आएंगे बच्चे

असेंबली नहीं हाेगी, बच्चे अपने-अपने क्लासरूम में ही प्रेयर करेंगे। स्पोर्ट्स भी अभी बंद रहेगा। सिर्फ लैब वर्क और क्लासेस ही होंगे। रोज बच्चों के आने के पहले और उनके जाने के बाद पूरा कैंपस सैनिटाइज किया जाएगा। बच्चों को ऑड-ईवन नंबर के आधार पर स्कूल बुलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...