अटल क्लिनिक में फिर से शुरू होगा इलाज:रांची के 12 क्लिनिक में सुबह-शाम डॉक्टर देंगे सेवा, ANM, GNM और नर्स की भी लगेगी ड्यूटी

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अटल मोहल्ला क्लिनिक में OPD, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
अटल मोहल्ला क्लिनिक में OPD, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। (फाइल फोटो)

रांची के 12 मोहल्लों में स्थित अटल मोहल्ला क्लिनिक को लोगों के लिए फिर से चालू किया जाएगा। रांची के सभी 12 अटल मोहल्ला क्लिनिक में दो पालियों में दो-दो घंटे डॉक्टर बैठेंगे। सुबह आठ बजे से दस बजे तक और शाम के छह बजे से आठ बजे तक मरीजों की जांच करेंगे। मरीजों के इलाज के लिए यहां एक डॉक्टर के अलावा एएनएम, जीएनएम और नर्स की ड्यूटी लगाई गई है।

इसके लिए पार्ट टाइम के हिसाब से चार डॉक्टरों की नियुक्ति की जा रही है। पहले से मोहल्ला क्लिनिकों के लिए आठ डॉक्टर मौजूद हैं।जिला स्वास्थ्य समिति ने इसके लिए विज्ञापन जारी किया है। 17 दिसंबर को इच्छुक उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है।

70 साल तक के डॉक्टर की होगी नियुक्ति
अटल मोहल्ला क्लिनिक के लिए निकाले गए विज्ञापन में चिकित्सकों की नियुक्ति की अधिकतम उम्र सीमा 67 वर्ष रखी गई है। वहीं सिविल सर्जन की ओर से निर्गत मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र के आधार पर अधिकतम उम्र सीमा 70 वर्ष के चिकित्सकों की सेवा भी प्राप्त की जा सकती है। डॉक्टरों को एक पाली के लिए 700 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

इन बीमारियों का होगा इलाज
अटल मोहल्ला क्लिनिक में OPD, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। टीबी, मलेरिया की पहचान के लिए बलगम और रक्त नमूना संग्रह, तेजी से फैलने वाली सामान्य बीमारियों के उपचार की भी सुविधा मोहल्ला क्लिनिक में होगी। यहां सर्दी, खांसी, बुखार सहित तमाम साधारण बीमारियों का इलाज मुफ्त में किया जाता है।