रांची के तीन चर्चित कॉलेजों की ऑटोनॉमी अवधि खत्म:संत जेवियर्स, मारवाड़ी और वीमेंस कॉलेज प्रबंधन ने यूजीसी को दिया आवेदन, निर्देश का कर रहे इंतजार

रांची9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रांची के तीन चर्चित कॉलेजों की ऑटोनॉमी अवधि खत्म - Dainik Bhaskar
रांची के तीन चर्चित कॉलेजों की ऑटोनॉमी अवधि खत्म

राजधानी रांची के तीन अहम कॉलेजों की ऑटोनॉमी अवधि खत्म हो गयी है। ये तीन कॉलेज, संत जेवियर्स कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज और रांची वीमेंस कॉलेज है। इसमें मारवाड़ी कॉलेज की ऑटोनॉमस अवधि साल 2021 में ही खत्म हो चुका है। वहीं संत जेवियर्स कॉलेज और वीमेंस कॉलेज की ऑटोनॉमी अवधि साल 2022 में खत्म हो चुकी है। इन कॉलेजों के प्रबंधन यूजीसी को आवेदन कर चुके हैं। साथ ही वहां से आने वाले निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। कॉलेज परीक्षाएं सहित अन्य काम कर रहा है।
निर्देशों का कर रहे हैं इंतजार
यूजीसी की ओर से कुछ तय शर्तों और निर्देशों के तहत कॉलेजों को ऑटोनॉमस घोषित करता है। यह एक निश्चित समय के लिए दिया जाता है। इस बीच यूजीसी की ओर से समय-समय पर कॉलेजों की जांच भी की जाती है। रांची के वीमेंस कॉलेज की अवधि 2022 में खत्म हो गयी है। वहीं मारवाड़ी कॉलेज की ऑटोनॉमी अवधि 2021 में खत्म हो चुका है। इन दोनों कॉलेजों की ओर से यूजीसी को ऑटोनॉमी रिन्यू करने के लिए आवेदन दिए जा चुके हैं। दोनों कॉलेज प्रबंधन यूजीसी के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं।
संत जेवियर्स पिछले सत्र में ही दे चुका है आवेदन
बीते साल 2022 में कॉलेज की ऑटोनॉमी खत्म होने के साथ ही संत जेवियर्स कॉलेज की ओर से यूजीसी को आवेदन दिया जा चुका है। संत जेवियर्स कॉलेज को यूजीसी ने साल 2005-06 में मान्यता दी थी। ऑटोनॉमस की मान्यता को हर पांच साल पर रिन्यू किया जाता है। इस संबंध में कॉलेज के प्राचार्य फादर नाबोर लकड़ा ने कहा कि कॉलेज को 15 साल से अधिक समय के लिए ऑटोनॉमस की मान्यता मिली हुई है। हमने यूजीसी को आवेदन दे रखा है। साथ ही समय-समय पर वहां के कर्मचारियों से संपर्क में भी हैं।
.....कहीं हो न जाए दिक्कत
यूजीसी की नियमावली के मुताबिक ऑटोनॉमी आवधि खत्म होने के बाद कई तरह की सुविधाएं बंद हो जाती हैं। इसमें कॉलेज को कोर्स का सिलेबस तैयार करने, प्रश्नपत्र तैयार करने, परीक्षा लेने, रिजल्ट देना आदि शामिल है।

खबरें और भी हैं...