पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Barricading Outside The Pandal, Devotees Still Flocked To See The Mother, Even After The Ban, Distribution Of Khichdi Bhog On Behalf Of The Koker Durga Puja Committee

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना पर भारी मां की भक्ति:पंडाल के बाहर बैरिकेडिंग, फिर भी मां के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, रोक के बाद भी कोकर दुर्गा पूजा समिति की ओर से खिचड़ी भोग का वितरण

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोकर दुर्गा पूजा, पंडाल के बाहर बैरिकेडिंग, फिर भी मां के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

दुर्गापूजा में कोरोना पर मां की भक्ति भारी पड़ रही है। इस बार पूर्व की तरह पंडालों में भीड़ तो नहीं है लेकिन मां अंबे का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु खुद को रोक नहीं पा रहे। कोरोना को देखते हुए पूजा पंडालों में प्रवेश द्वार पर बैरिकेडिंग की गई है। ऐसे में श्रद्धालु बाहर से ही माता रानी का दर्शन करते नजर आ रहे हैं। सरकार ने परंपरा निभाने के लिए इस बार गाइडलाइन के अनुसार दुर्गा पूजा आयोजन की छूट दी है। ऐसे में पूजा समितियों ने पंडाल के प्रवेश द्वार पर बैरिकेडिंग कर दी है।

राजस्थान मित्र मंडल की ओर से प्राेजेक्टर के जरिए माता के दर्शन की व्यवस्था की गई है।
राजस्थान मित्र मंडल की ओर से प्राेजेक्टर के जरिए माता के दर्शन की व्यवस्था की गई है।

इसके बावजूद कोकर, हरमू रोड, रांची रेलवे स्टेशन के पूजा पंडाल के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़ जुट रही है। हालांकि राजस्थान मित्र मंडल की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग व प्रोजेक्टर के जरिए माता के दर्शन की व्यवस्था की गई है। सदर एसडीओ समीरा एस और सिटी एसपी सौरभ ने शुक्रवार को विभिन्न पंडालों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई पंडालों में गाइडलाइन के अनुसार कुछ कमियां दिखीं। हालांकि, जांच में अधिकतर में नियम का पालन पाया गया। एसडीओ ने आयोजकों से पंडाल के अंदर श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं करने देने का निर्देश दिया।

पूजा पंडाल के मुख्य प्रवेश द्वार बंद, बाहर से ही श्रद्धालु निहार रहे माता रानी का दिव्य रूप

बकरी बाजार: अपर बाजार स्थित बकरी बाजार भारतीय नवयुवक संघ के पूजा पंडाल में विराजीं माता के दर्शन के लिए श्रद्धालु आ रहे थे लेकिन उन्हें पंडाल में प्रवेश की अनुमति नहीं थी। ऐसे में लाेग बाहर से ही दर्शन करके आगे बढ़ते जा रहे थे। इस दौरान यहां भीड़ नहीं दिखी।

हरमू रोड: सत्य अमर लोक पूजा पंडाल, मारवाड़ी भवन में पिछले साल की तुलना में बार भीड़ नहीं के बराबर दिख रही है। पंडाल परिसर के मुख्य द्वार को बंद रखा गया है। एक छोटे गेट से चार से पांच लोग पंडाल में प्रवेश करते दिखे। इससे एकसाथ कई लोग पंडाल के अंदर नजर आए।

कोकर पंडाल के बाहर लगे थे खाने के स्टॉल

कोकर दुर्गा पूजा समिति की ओर से भी इस वर्ष साधारण पूजा पंडाल बनाकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है। हालांकि कोरोना काल में भी शाम करीब साढ़े सात बजे पंडाल के बाहर लोगों की भीड़ नजर आई। इस दौरान पंडाल परिसर के समीप चाट गोलगप्पा, आइसक्रीम आदि के ठेले भी लगे थे। जिला प्रशासन के आदेश की अनदेखी करते हुए कोकर दुर्गा पूजा समिति की ओर से खिचड़ी के भोग का वितरण किया गया। इसे ग्रहण करने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे थे।

थर्मल स्कैनर से जांच के बाद ही परिसर में एंट्री

बड़ा तालाब: ओसीसी क्लब दुर्गा पूजा समिति की ओर से मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई थी। मां दुर्गा के दर्शन करने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को कतारबद्ध तरीके से कैंपस में प्रवेश कराया जा रहा था। हालांकि इससे पहले द्वार पर खड़े युवक श्रद्धालुओं का थर्मल स्कैनर से टेंपरेचर की जांच कर रहे थे और हाथ को सेनेटाइज कराने के बाद ही प्रवेश करने की इजाजत दे रहे थे।

हरमू बाजार: हरमू पंच मंदिर दुर्गा पूजा समिति ने संक्रमण को देखते हुए पूजा पंडाल को बैरिकेडिंग लगाकर चारों ओर से घेर दिया है। वहीं पंडाल में भीड़ न लगे इसके लिए पुलिस की भी तैनाती कर दी गई है। श्रद्धालु सड़क पर ही माता का दर्शन करने के साथ पूजा अर्चना कर रहे हैं। किसी भी श्रद्धालु को पंडाल के पास जाने की अनुमति नहीं है। इस बार पंडाल को फूलों से सजाया गया है।

बांधगाड़ी: इस बार भीड़ नहीं, इक्का-दुक्का लोग ही पहुंच रहे थे दर्शन करने

खेलगांव मोड़ स्थित बांधगाड़ी दुर्गा पूजा समिति की ओर से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इस यहां बार साधारण सा पंडाल बना है। लाइटिंग की खास व्यवस्था नहीं है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार पंडाल के समीप पूरी तरह से सन्नाटा पसरा रहा। शाम 7:20 पर पंडाल में इक्का-दुक्का लोग ही दर्शन करने के लिए पहुंच रहे थे। सुरक्षा के तौर पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें