पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तिरंगे के रंग से रंगेगा शहर:स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले रमणीक बनेगी रांची बिजली के पाेल राेप लाइट से हाेंगे जगमग

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तालाब के किनारे की दीवाराें पर कलाकृतियां लुभाएंगी, वार्ड काे स्वच्छ बनाने के लिए हाेगी प्रतियाेगिता, मिलेगा इनाम

स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले राजधानी की सूरत बदलेगी। शहर की सभी प्रमुख सड़काें पर लगे करीब 800 बिजली के पाेल पर तिरंगे के रंग के राेप लाइट जगमगाएंगे। एयरपाेर्ट से हरमू राेड हाेते हुए राजभवन, एमजी राेड, सर्कुलर राेड, बरियातू राेड सहित अन्य रूट में लगे बिजली के पाेल में वर्ष 2017 में इंवेस्टर समिट के दाैरान लगाए गए राेप लाइट की तरह राेप लाइटें आकर्षण का केन्द्र हाेगी।

रांची नगर निगम ने राेप लाइट लगाने के लिए टेंडर निकाल दिया है। पीपीपी माेड पर ये लाइटें लगेंगी। इसके अलावा इन सड़काें के बीच के डिवाइडर पर वर्टिकल ग्रीन वाॅल बनाया जाएगा, ताकि हरियाली बनी रहे। इसके बीच में पाैधे लगाए जाएंगे। रमणीक रांची बनाने के लिए नदी-तालाबाें के किनारे खाली दीवाराें पर आकर्षक कलाकृतियां उकेरी जा रही है जाे लाेगाें काे स्वच्छता का संदेश दे रही है। बड़ा तालाब, हरमू नदी, हटिया डैम के किनारे की दीवाराें पर कई कलाकृतियां उकेरी गई है। अगले माह से शहर की सड़क-नालियाें की भी मरम्मत की जाएगी।

गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग डस्टबीन में रखना होगा

शहर के प्रत्येक गली-मुहल्लाें काे स्वच्छ बनाने के लिए वार्ड स्तर पर स्वच्छता प्रतियाेगिता का आयाेजन हाेगा। सबसे स्वच्छ वार्ड के पार्षद काे पुरस्कृत भी किया जाएगा। निगम इसकी याेजना भी तैयार कर रहा है। इस प्रतियाेगिता के लिए एक टीम बनाई जाएगी जाे विभिन्न वार्डाें के स्वच्छता के पैमाने का आकलन करके रिपाेर्ट देगी। इस दाैरान लाेेगाें काे अपने घराें में दाे डस्टबिन में सूखा-गीला कूड़ा अलग-अलग रखने की अपील की जाएगी, ताकि निगम के कूड़ा वाहन में दाेनाें कूड़ा अलग-अलग कलेक्ट हाे सके।

प्लास्टिक बाेतल के लिए 20 स्थानाें पर लगेगा डस्टबिन

प्लास्टिक की बाेतल सबसे बड़ी समस्या है। नदी-नाला तालाब काे प्रदूषित करने में प्लास्टिक की बाेतलाें का बड़ा याेगदान है। इसलिए प्लास्टिक की बाेतल काे एकत्र करने के लिए निगम करीब 20 स्थानाें पर अलग डस्टबिन लगाएगा। इस डस्टबिन में सामान्य कूड़ा फेंकने की मनाही रहेगी। सिर्फ प्लास्टिक की बाेतलें इसमें एकत्र हाेगी, जिसे बाद में डिस्पाेजल किया जाएगा।

खूबसूरत बनाने के लिए अभियान शुरू

राजधानी का स्वरूप देने के लिए छाेटे-छाेटे काम करके शहर काे खूबसूरत बनाया जा सकता है। इसलिए रमणीक रांची अभियान की शुरूआत की गई है। जल्द ही बिजली के पाेल पर राेप लाइट शहर की खूबसूरती बढ़ाएगी। वाॅल पेंटिंग आकर्षण का केन्द्र बनेगा।

- मुकेश कुमार, नगर आयुक्त

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें