पटरी पर लौटती जिंदगी:दो दिन बाद फिर दौड़ेगी बोकारो-रांची पैसेंजर, हफ्ते में 3 दिन चलेगी; कोरोना की वजह से परिचालन था बंद

रांची/बोकारो2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बोकारो से हर दिन रांची जाने वाले लोगों को अब राहत मिलेगी। (प्रतीकात्मक फोटो) - Dainik Bhaskar
बोकारो से हर दिन रांची जाने वाले लोगों को अब राहत मिलेगी। (प्रतीकात्मक फोटो)

लगभग पांच महीने से बंद बोकारो-रांची पैसेंजर ट्रेन का परिचालन रविवार से ठीक दो दिन बाद यानी 7 सितंबर से फिर शुरू हो सकेगा। इसके साथ ही बोकारो से हर दिन रांची जाने वाले लोगों को अब राहत मिलेगी। बीच रास्ते में पड़ने वाले सभी छोटे स्टेशनों की भी रौनक लौट सकेगी और कई लोगों के ठप कारोबार पुन: चालू हो सकेंगे। बता दें कि बोकारो रेलवे स्टेशन से हर दिन चलने वाली बोकारो-रांची पैसेंजर ट्रेन का परिचालन कोराेना की दूसरे लहर के दौरान अप्रैल माह से बंद हो गया था।

अब बगैर रिजर्वेशन टिकट के ही जनरल टिकट लेकर आम लोग भी पैसेंजर ट्रेन से बोकारो से रांची आराम से पहुंच सकेंगे। इस ट्रेन में पूर्व की तरह सभी जनरल कोच लगे होंगे। वहीं, सुबह के 9.10 बजे रवाना होकर रांची 12.20 बजे पहुंचेगी। वहीं, रांची से 3.55 बजे खुलकर शाम के 7.15 बजे बोकारो पहुंचेगी।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए राहत
बोकारो रेलवे स्टेशन के अलावा धनबाद-झाड़ग्राम और बोकारो-रांची पैसेंजर के चलने से ग्रामीण इलाकों के छोटे-छोटे रेलवे स्टेशनों के लोग आसानी से बोकारो शहर आना-जाना कर सकेंगे। तुपकाडीह, राजाबेड़ा जैसे स्टेशन के लोग आराम से झाड़ग्राम का उपयाेग कर धनबाद और टाटा आ-जा सकेंगे। वहीं, बोकारो-रांची के चलने के राधागांव स्टेशन पर महीनों से छाई वीरानी भी दूर होगी। यहां हर पैसेंजर ट्रेन के रुकने से काफी यात्री आना-जाना कर सकेंगे। वहीं, कई ऑटो वालों काे भी पैसेंजर मिल सकेंगे।

कोरोना के बाद बोकारो होकर चलने वाली रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन बंद कर दिया गया था। (फाइल)
कोरोना के बाद बोकारो होकर चलने वाली रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन बंद कर दिया गया था। (फाइल)

धनबाद- झाड़ग्राम भी 7 से चलेगी
काफी लंबे दिनों से धनबाद झाड़ग्राम मेमू पैसेंजर का परिचालन 7 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। यह ट्रेन 18 माह के बाद बोकारो होकर चलेगी। इस ट्रेन के चलने से बोकाराे से टाटा आने-जानेवाले लोगों को राहत मिलेगी। इतने दिनों में इस रूट के यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल बोगी या स्लीपर बोगी में सफर करने के लिए आरक्षित टिकट लेना पड़ रहा था।

सोम से बुध तक 7.45 बजे आएगी रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस
कोरोना के बाद बोकारो होकर चलने वाली रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन बंद कर दिया गया था। उस ट्रेन के परिचालन को लेकर भी रेलवे की ओर से हरी झंडी दे दी गई है। यह ट्रेन सप्ताह के रविवार, सोमवार और मंगलवार को सुबह 7.45 बजे बोकारो रेलवे स्टेशन पहुंचेगी और 7.50 बजे हावड़ा के लिए रवाना हो जाएगी। वहीं, शाम को हावड़ा से रांची जाने वाली ट्रेन 7.55 बजे शाम को आकर रांची के लिए 8 बजे रवाना हो जाएगी। इस ट्रेन के चलने से आमलोगों को हावड़ा के अलावे आद्रा आने-जाने में सहूलियत होगी। इस ट्रेन में कुल 14 कोच होंगे।

खबरें और भी हैं...