भारी बारिश की चेतावनी जारी:10 से मूसलाधार बारिश के आसार फिर घर-सड़क डूबने की आशंका

रांची3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देर रात बारिश के बाद मधुकम, अरगोड़ा, कुंज विहार में भरा पानी - Dainik Bhaskar
देर रात बारिश के बाद मधुकम, अरगोड़ा, कुंज विहार में भरा पानी
  • क्या हम ऐसे ही डूबते रहेंगे या पानी निकलने का रास्ता बनेगा

राज्य में दो दिन बाद मानसून जोर पकड़ सकता है। इसी का असर है कि शनिवार को दिन और रात में तेज बारिश हुई, जिससे मधुकम, अरगोड़ा, कुंज विहार सहित कई इलाकों में पानी भर गया। मधुकम में कई घरों में पानी घुस गया। कुंज विहार और मधुकम के लोगों ने कहा कि क्या हम बारिश में डूबते रहेंगे या निगम पानी निकालने का रास्ता बनाएगा।

 जानकारी के अनुसार, 10 अगस्त से राज्य के लगभग सभी हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं। शनिवार को रांची में 52 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 48 घंटों के ऊपर झारखंड के उत्तर में मानसून केंद्रित रहेगा। इससे पलामू से लेकर संथाल परगना तक अच्छी बारिश होगी। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अन्य हिस्सों में सामान्य से हल्की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल से लेकर बांग्लादेश के पश्चिम में एक व्यापक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। इससे 10 अगस्त से यह सिस्टम और व्यापक होगा, जिससे राज्य के लगभग सभी हिस्सों पर बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि डालटनगंज से होकर मानसून ट्रफ गुजर रहा है। मध्यप्रदेश के उपर बने एक बड़े निम्न दबाव के जुड़े होने के कारण राज्य में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है।

इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान मानसून सक्रिय होगा और राज्य के व्यापक क्षेत्रों में बारिश होगी। शनिवार को रांची का अधिकतम तापमान 29.6 व न्यूनतम 23 डिग्री और बारिश 52 मिमी रिकॉर्ड किया गया है।

दिन की बारिश में ही शारदा बाबू लेन डूबा।
दिन की बारिश में ही शारदा बाबू लेन डूबा।

मधुकम, रामनगर के कई घराें में घुसा बारिश का पानी

देर रात तेज बारिश से कई मुहल्लों की सड़कें डूब गईं। अरगोड़ा चाैक से पहले हरमू राेड में फिर दाे फीट से अधिक पानी जमा हाे गया। इसका असर कुंज विहार काॅलाेनी में दिखा। कुंज विहार की सभी गलियाें में पानी भर गया। दर्जनाें घराें में पानी प्रवेश करने से लाेगाें काे एक बार फिर परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर, वार्ड नंबर 28 के मधुकम, रामनगर क्षेत्र में भी कई घराें में पानी घुस गया। इसके अलावा मुख्य सड़कें भी जलमग्न हाे गईं। एमजी राेड, हरमू राेड, सर्कुलर राेड, कचहरी राेड, रातू राेड में जलजमाव की स्थिति बन गई।