पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:घर में छठ पूजा का चलन बढ़ा, इस बार बाथ टब की बिक्री पिछले साल से 70% अधिक

रांची7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार से आई समृद्धि, 60 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार

कोरोना काल में इस बार छठ महापर्व हो रहा है। बाजार ने छोटे कारोबारियों की समृद्धि का द्वार खोला है। सूप, दौरे, दीए, पूजन सामग्री व फल आदि की बिक्री पिछले साल जैसे ही हुई। हालांकि इस बार बड़ी संख्या में लोग घर पर ही छठ पूजा कर रहे हैं।

बाथ टब विक्रेताओं की मानें तो इस साल बाथ टब की बिक्री पिछले साल की तुलना में 60-70% अधिक हुई। अपर बाजार के व्यवसायी अकरम के अनुसार उनके यहां करीब 160 टब बिके। पिछले साल 90 बिके थे। इस बार छठ बाजार में 60 करोड़ रु. से ज्यादा के कारोबार का अनुमान है।

राज्य में चांदी के 57 और सोने के 23 सूप बिके

तनिष्क ने छठ के अवसर पर पहली बार सोने व चांदी के सूप लांच किए। झारखंड के हेड अमित सिंह ने बताया कि चांदी के 57 और सोने के 23 सूप बिके हैं। इनमें एक 500 ग्राम सोने का भी सूप है।

सूप और दौरा बनाने वालों की आमदनी 15% तक बढ़ी

सूप-दौरा बनाने वाले तमाड़ के कारीगर दिनेश गंगामनी ने बताया कि इस बार भी सूप पिछले साल जितनी ही बिकी हैै। सूप और दौरे के सप्लायर मकसूद मंसूरी ने बताया कि कारीगरों को इस बार पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत तक ज्यादा दाम मिले हैं।

मिट्‌टी के सामानों की बिक्री पिछले साल जैसी

मिट्टी के सामान बनाने वाले रामब्रिज प्रजापति ने बताया के हमने जितने भी सामान बनाए सभी बिक गए। बिक्री पिछले साल जैसी रही। बाजार में कोरोना का प्रभाव नहीं दिखा। हर साल छठ में रांची में करीब 5 लाख से ज्यादा दीये बिक जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें