• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Claim In Investigation During The Rally, Dev Kumar Was Cheering For Paddy, The Former Minister Said I Am Being Framed Under

BJP नेता ने रची थी बाउंड्री तोड़ने की साजिश:जांच में दावा -रैली के दौरान देव कुमार धान के लग रहे थे जयकारे, पूर्व मंत्री ने कहा- मुझे फंसाया जा रहा है

रांची7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
22 नवंबर काे हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने एकलव्य विद्यालय के निर्माण स्थल पर हंगामा किया था। बाउंड्री तोड़ने के साथ वहां रखे समान में आग लगा दिए थे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
22 नवंबर काे हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने एकलव्य विद्यालय के निर्माण स्थल पर हंगामा किया था। बाउंड्री तोड़ने के साथ वहां रखे समान में आग लगा दिए थे। (फाइल फोटो)

चान्हो के सिलागाई में 22 नवंबर काे निर्माणाधीन एकलव्य विद्यालय की बाउंड्री तोड़ने और आगजनी की घटना साेची समझी रणनीति थी। इसे BJP नेता व पूर्व मंत्री देव कुमार धान की ओर से आपराधिक षडयंत्र कर अपने समर्थकों के प्रशासन को बगैर कोई सूचना दिये करवाया गया। ऐसी रिपोर्ट ग्रामीण SP और SDO की संयुक्त जांच में आई है, जिसे रांची जिला प्रशासन को भेजा गया है।

पूर्व मंत्री और BJP नेता देव कुमार धान का कहना है कि उन्हें साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। वो सिर्फ इसका विरोध कर रहे हैं कि स्वतंत्रता सेनानी वीर बुद्धु भगत के अस्तित्व काे खत्म न किया जाए। वो एकलव्य स्कूल के हिमायती हैं, लेकिन दूसरी जगह बनाया जाए। वहीं वो इस रिपोर्ट के पीछे मौजूदा विधायक बंधु तिर्की की साजिश को बता रहे हैं।

रिपाेर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि बल प्रयोग करने पर अाक्राेशित भीड़ में शामिल लोगों के द्वारा पुलिस बल पर पथराव किया गया। मोटरसाइकिल व अन्य से हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी हाथ में डंडा एवं धारदार हथियार से लैस होकर एकलव्य विद्यालय निर्माण स्थल के पास पहुंच गए और विद्यालय निर्माण का विराेध करते हुए नारेबाजी करने लगे। ये लोग बीच-बीच में देव कुमार धान जिंदाबाद का भी नारा लगा रहे थे।

पक्ष व विपक्ष के लोगों में आपसी संघर्ष की थी संभावना
रिपाेर्ट के अनुसार, माैके पर उपस्थित प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों द्वारा सीमित सुरक्षा बल का उपयाेग करते हुए स्थिति काे नियंत्रित किया गया। वहां पर विद्यालय निर्माण के पक्ष एवं विपक्ष के लोगों में आपसी संघर्ष की प्रबल संभावना बन रही थी। भीड़ में शामिल उपद्रवियों को विद्यालय निर्माण के समर्थकों के स्थानीय गांवाें में प्रवेश करने से राेकते हुए वहां से खदेड़ा गया, नहीं ताे काेई भी अप्रत्याशित घटना घट सकती थी।

सिलागाई पंचायत के मुखिया भी साजिशकर्ता में शामिल
रिपोर्ट में बताया गया है कि विरोध के मुख्य नेतृत्वकर्ता के तौर पर पूर्व विधायक देव कुमार धान के अलावा सिलागाई पंचायत के मुखिया बुधराम उरांव, नारायण उरांव, मंगलेश्वर टाना भगत, पोला उरांव आदि हैं। इन लोगों द्वारा विद्यालय की जगह के अगल-बगल के आदिवासी समाज के लोगों के धार्मिक एवं वीर शहीद बुधु भगत के स्मारक टोंगरी से छेड़छाड़ के नाम पर उकसा कर हमला करवाया।

रांची में विद्यालय पर बवाल:ग्रामीणों ने एकलव्य विद्यालय की निर्माणाधीन बाउंड्री गिराई, आगजनी भी की; कहा-ये शहीदों का स्मारक स्थल, स्कूल नहीं बनने देंगे

खबरें और भी हैं...