झारखण्ड में अगले 5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश:13 अगस्त से राज्य के अलग अलग इलाकों में बरसेंगे बादल, राज्यभर में अबतक 319 मिमी हुई है बारिश

रांची4 महीने पहले
बारिश के बाद राजधानी का भाभा नगर इलाका

झारखण्ड के अलग अलग इलाकों में अगले पांच दिनों तक माध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। पूर्वानुमान के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों के आयोजन में भी बारिश खलल डाल सकती है। पिछले दो दिनों से राजधानी रांची में रुक रुक कर बारिश हुई है। आंकड़ों के अनुसार राजधानी में पिछले 24 घंटे में लगभग 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी है। हालांकि 12 अगस्त में बारिश थोड़ी थमेगी लेकिन 13 अगस्त से फिर माध्यम से भारी बारिश राज्यभर में होगी।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद
मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 13 और 14 अगस्त को राज्य के दक्षिणी मध्य भाग में कुछेक स्थानों पर बारिश होगी। मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 13 अगस्त को राजधानी रांची के अलावे बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी तथा रामगढ़ और दक्षिणी इलाके जैसे पूर्वी सिंहभूम, प सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला-खरसांवा में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। जबकि 14 अगस्त को पलामू प्रमंडल और राज्य के मध्य भागों में भारी बारिश हो सकती।

बारिश के बाद राजधानी का कोकर इलाका
बारिश के बाद राजधानी का कोकर इलाका

उन्होंने बताया कि बारिश के लिहाज से आनेवाले पांचों दिन झारखंड के लिए बेहतर रहेंगे। मॉनसून पूरी तरह सक्रिय रहेगा। 13 अगस्त से एक नया सिस्टम बना रहा है। जिसके कारण राज्यभर में बारिश होगी। साथ ही राज्य में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाओं का झोंका भी चल सकता है।

आंकड़ों के अनुसार इस अवधि में अब तक 607 मिमी बारिश होनी चाहिए थी लेकिन अभी तक राज्यभर में महज 319 मिमी बारिश हुई है। राज्य में सामान्य से 47 मिमी बारिश कम हुई है। अबतक रांची में 450 मिमी और जमशेदपुर में 636 मिमी से अधिक बारिश हुई है। वहीं डालटनगंज में 348 मिमी, बोकारो में 328 मिमी और चाईबासा में 461 मिमी बारिश अब तक रिकॉर्ड की गयी है।

खबरें और भी हैं...