• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • CM Said Skill University Will Open In The State, 8 Polytechnic Institutes Will Join It, Prejha Foundation Will Cooperate In Programs Like Improving Education

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की बैठक:सीएम बोले- राज्य में खुलेगी स्किल यूनिवर्सिटी, 8 पॉलिटेक्निक संस्थान इससे जुड़ेंगे, प्रेझा फाउंडेशन करेगा शिक्षा में सुधार जैसे कार्यक्रमों में सहयोग

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रक्षा विश्वविद्यालय, तकनीकी विश्वविद्यालय, ट्राइबल यूनिवर्सिटी के बाद अब झारखंड में कौशल विद्या उद्यमशीलता डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी। राज्य के नवनिर्मित 8 पॉलिटेक्निक संस्थानों को सर्वप्रथम स्किल यूनिवर्सिटी से जोड़ा जाएगा।

इस कार्य में प्रेक्षा फाउंडेशन की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इस बाबत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करने का निर्देश दिया है। इसके लिए अन्य राज्यों के प्रावधानों का भी अध्ययन करने का उन्होंने निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कौशल विद्या उद्यमशीलता डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी के एजुकेशनल स्ट्रक्चर की विस्तृत जानकारी पर आधारित प्रेजेंटेशन भी देखा। वे मंगलवार को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

हर शिक्षित व प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से जोड़ने की है योजना

सीएम ने अधिकारियों से कहा कि शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है। स्टूडेंट्स को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसी सोच के साथ सरकार काम कर रही है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि झारखंड के शिक्षित और प्रशिक्षित हर युवा को रोजगार का सुनिश्चित अवसर मिले। इसी को ध्यान में रखते हुए कार्य योजना तैयार की जा रही है। राज्य में जल्द कौशल विद्या उद्यमशीलता डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी।

सिविल एविएशन से जुड़े पाठ्यक्रमों की भी होगी पढ़ाई : मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास में जिन विषयों पर युवाओं को प्रशिक्षित करें, इसके लिए औद्योगिक-व्यावसायिक गतिविधियों के साथ-साथ स्थानीय जरूरतों का भी अध्ययन किया जाना चाहिए। उन्होंने पाठ्यक्रमों में सिविल एविएशन कोर्स शामिल करने का भी निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...