पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घोषणा:सीएम बोले- जनगणना कॉलम में सरना धर्म कोड को शामिल कराने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र 15 नवंबर से पहले

दुमका24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेमंत ने कहा- प्रस्ताव पास कर केंद्र सरकार को भेजेंगे, आदिवासियों को मिलेगी विशिष्ट पहचान
  • आजादी बाद जनगणना में आदिवासी को अलग स्थान मिला था, जो खत्म कर दिया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि जनगणना कॉलम में आदिवासियों के लिए अलग से सरना धर्म कोड शामिल कराने के लिए सरकार गंभीर है। इसके लिए 15 नवंबर से पहले विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर प्रस्ताव पास किया जाएगा। उसके बाद इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। हेमंत सोरेन ने कहा कि इस मसले पर राज्यपाल से भी फोन पर बात की गई है और उनसे भी विशेष सत्र बुलाने के लिए आग्रह किया गया है, ताकि जनगणना के कॉलम में आदिवासियों की अलग पहचान की दिशा में प्रस्ताव पास किया जा सके।

सीएम ने कहा कि इस मांग को लेकर दुमका में उनसे कई संघ-संगठनों के अलावा छात्र भी मिल चुके हैं। जनगणना कॉलम में सरना धर्म कोड शामिल हो जाने से आदिवासी समुदाय को अपनी विशिष्ट पहचान फिर से मिल सकेगा। जनगणना में विभिन्न वर्गों के लिए कॉलम हैं, मगर आदिवासियों के लिए नहीं। आजादी के बाद हुई जनगणना में आदिवासियों को अलग स्थान दिया गया था, जो धीरे-धीरे समाप्त कर दिया गया है। इस कारण यहां के आदिवासी चिंतित हैं।

इधर, झारखंड उपचुनाव को लेकर दुमका और बेरमो में सियासी तपिश चरम पर, आरोप-प्रत्यारोप

हेमंत बोले- भाजपा में ऐसे गणमान्य भी, एक चाकू घोंपता है, दूसरा दवा करता है

हेमंत सोरेन ने कहा कि किसी से एक बार स्लीप ऑफ टंग हो सकता है, लेकिन रघुवर दास ने अपने बयान के माध्यम से यह मान लिया है कि उनकी बोलचाल और उनका जो आचरण है वह उसके ही अनुरूप हैं। भाजपा अपने खेमे में ऐसे गणमान्य को रखती है, जिनके कई रूप होते हैं। एक छूरा भोंकता है तो दूसरा दवा करता है और तीसरा सहानुभूति दिखाता है। इनकी टोली के बारे में धीरे-धीरे पूरा देश जान गया है।

बाबूलाल बोले- सिर्फ अपने ही बारे में सोचता है शिबू सोरेन का परिवार

बाबूलाल बोले-
बाबूलाल बोले-

भाजपा नेता और पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी ने मसलिया में कहा कि शिबू सोरेन परिवार सिर्फ अपने बारे में सोचता है। संथाल के आदिवासी भाई-बहनों के बारे में कभी नहीं सोचता। झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन कहते हैं कि अलग राज्य की लड़ाई सिर्फ उन्होंने लड़ी। जबकि सच यह है कि झामुमो और शिबू सोरेन जब नहीं थे, जयपाल सिंह मुंडा ने अलग राज्य के लिए आंदोलन किया। बाद में शिबू मुर्मू जैसे नेताओं ने आंदोलन को बढ़ाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें